विज्ञापन
Story ProgressBack

जंक फूड से दूरी है जरूरी, पेट ही नहीं स्किन को भी पहुंचाते हैं इस तरह से नुकसान

स्वास्थ्य के लिए खतरनाक जंकफूड (Junk Food) आपकी स्किन को भी डैमेज (Skin Damage) करता है. जंक फूड का सेवन करने से शरीर के साथ-साथ स्किन पर ये प्रभाव पड़ता है.

Read Time: 2 min
जंक फूड से दूरी है जरूरी, पेट ही नहीं स्किन को भी पहुंचाते हैं इस तरह से नुकसान

Junk Food Effect in Skin: आज कल जंकफूड लाइफ का हिस्सा बन गया है. जंक फूड सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है, स्वास्थ्य के लिए खतरनाक जंकफूड (Junk Food) आपकी स्किन को भी डैमेज (Skin Damage) करता है. जंक फूड का सेवन करने से शरीर के साथ-साथ स्किन पर ये प्रभाव पड़ता है.

डीहाइड्रेशन
नमक और शक्कर का ज़्यादा सेवन करने से स्किन डीहाइड्रेट हो जाती है, जिससे सूखी और बेजान नजर आती है, ड्राईनेस की समस्या भी स्किन में देखने को मिलती है. यदि आप लगातार जंकफूड का सेवन करते हैं तो डीहाइड्रेशन ना सिर्फ़ शरीर में बल्कि स्किन पर भी देखने को मिलता है.

इंफ्लेमेशन
जंक फूड का सेवन करने से इंफ्लेमेटरी प्रोसेस बढ़ता है, इससे स्किन में लालिमा, सूजन की वजह बन जाता है, इसका सीधा असर स्किन पर होता है और काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: रास्पबेरी को करें अपनी डाइट में शामिल, हार्ट के साथ-साथ इन चीजों के लिए है फायदेमंद...

ट्रांस फैट्स का खतरा
तले और प्रोसेस्ड खानों में ज्यादा ट्रांस फैट्स होते हैं, जो स्किन की नमी को खत्म कर देते हैं, इस कारण से स्किन ड्राई और खींची हुई दिखाई देने लगती हैं, ये फैट्स न सिर्फ आपकी सेहत को खराब करते हैं बल्कि त्वचा को भी बेजान बना देते हैं.

फ्री रेडिकल्स
तले और प्रोसेस्ड खाने का सेवन करने से शरीर में फ्री रेडिकल्स से हमारी स्किन का कॉलेजन कमज़ोर पड़ता है. ये स्किन की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को जल्दी कर देता है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखाई देने लगती है.

पोषण की कमी
जंकफूड पोषण से भरपूर नहीं होते हैं और इनका सेवन करने से शरीर को और स्किन को ज़रूरी विटामिन और मिनरल्स नहीं मिल पाते हैं. जिसकी वजह से त्वचा की सेहत प्रभावित होने लगती है.

यह भी पढ़ें: Kidney Beans Benefits: सेहत के लिए वरदान है स्वादिष्ट राजमा, डाइटीशियन से जानिए फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close