विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Snacks: घर पर ही बनाएं ये स्नैक्स, जंक फूड की दूर होगी क्रेविंग और वेट लॉस में भी मिलेगी हेल्प

जंक फूड की क्रेविंग को दूर करने के लिए हम आपको कुछ टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स बताने जा रहे हैं, जिसे खाकर आप जंकफूड की क्रेविंग (Junk food craving) से बच सकते हैं और इन हेल्दी स्नैक्स की मदद से वजन भी कम होगा...

Read Time: 3 min
Healthy Snacks: घर पर ही बनाएं ये स्नैक्स, जंक फूड की दूर होगी क्रेविंग और वेट लॉस में भी मिलेगी हेल्प

Healthy Snacks at home: आजकल हर कोई जंक फूड का सेवन बहुत अधिक मात्रा में कर रहा है, क्योंकि ये खाने में बहुत टेस्टी होता है लेकिन अनहेल्दी खाना खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है, सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जंक फूड से दूरी बनानी होती है जो कि सबसे कठिन काम होता है. जंक फूड की क्रेविंग को दूर करने के लिए हम आपको कुछ टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स बताने जा रहे हैं, जिसे खाकर आप जंकफूड की क्रेविंग (Junk food craving) से बच सकते हैं और इन हेल्दी स्नैक्स की मदद से वजन भी कम होगा, आइये नज़र डालते हैं, हेल्दी स्नैक्स (Healthy snacks list) की लिस्ट पर जो खाने में स्वादिष्ट तो हैं ही और सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं...

भुने हुए चने 

भुने हुए चने मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं और यह एक अच्छा हेल्दी ऑप्शन हैं. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते हैं. फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ क्रेविंग को मिटाने में भी आप भुने हुए चने की मदद ले सकते हैं. आप चाहें तो इसे और अधिक टेस्टी बनाने के लिए इसमें चाट मसाला, प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, धनिया, नींबू भी मिलाकर खा सकते हैं.

पॉपकॉर्न

हाई फाइबर और कम कैलरी से युक्त एयर पॉपकॉर्न हेल्दी और स्वादिष्ट स्नैक्स है, इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फाइबर अत्यंत अधिक मात्रा में होता है यह खाने की क्रेविंग को दूर भी करता है

एप्पल स्लाइस

फाइबर और प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर एप्पल स्लाइस और पीनट बटर एक हेल्दी स्नैक्स हैं, आप इसे भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.

डार्क चॉकलेट

मीठा खाने की क्रेविंग होने पर चॉकलेट्स खा सकते हैं. डार्क चॉकलेट और आलमंड एक हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बहुत अधिक मात्रा में इसे न खाएं क्योंकि इससे अन्य बीमारियां हो सकती है.

राइस केक एवोकाडो

चावल, सी सॉल्ट, काली मिर्च, नमक और एवोकाडो से मिलकर बनने वाला ये स्नैक्स काफी हेल्दी होता है, खाने की क्रेविंग दूर होती है और स्वाद में भी मजेदार लगता है.

यह भी पढ़ें: इस गर्मीं में पिएं बेल का शरबत, इम्युनिटी मजबूत होने के साथ-साथ मिलेंगे ये फायदे 

 Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close