विज्ञापन
Story ProgressBack

Kidney Beans Benefits: सेहत के लिए वरदान है स्वादिष्ट राजमा, डाइटीशियन से जानिए फायदे

Kidney Beans: भारत देश के कई हिस्सों में राजमा बहुत फेमस होता है और सबसे अधिक राजमा और चावल की डिश को लोग पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि राजमा आपकी सेहत के (Rajma For Health) लिए भी बहुत अच्छा है. राजमा खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ (Benefits of eating Kidney Beans) होते हैं, जिसकी जानकारी डायटीशियन नीलम ने दी है आइए जानते हैं.

Read Time: 3 min
Kidney Beans Benefits: सेहत के लिए वरदान है स्वादिष्ट राजमा, डाइटीशियन से जानिए फायदे

Kidney Beans: राजमा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. राजमा को किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. भारत देश के कई हिस्सों में राजमा बहुत फेमस है. लोग सबसे अधिक राजमा और चावल की डिश को पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि राजमा आपकी सेहत के (Rajma For Health) लिए भी बहुत फायदेमंद है. राजमा खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ (Benefits of eating Kidney Beans) होते हैं, जिसकी जानकारी डायटीशियन नीलम ने दी है आइए जानते हैं.

कैलोरी की पूर्ति
राजमा में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होती है. राजमा का सेवन करने से शरीर को बीमारियां नहीं घेरती है.

वजन घटाने में
जो लोग अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो उन्हें लंच में सलाद के साथ राजमा जरूर खाना चाहिए, इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

आयरन की पूर्ति
राजमा में उच्च मात्रा में आयरन मौजूद होता है. शरीर के मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा के लिए आयरन की जरूरत होती है, जो राजमा खाते हैं. उन्हें आयरन की कमी नहीं होती है. साथ ही शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन की भी है समस्या नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज और वेट लॉस में भी मददगार है मूंग की दाल

ब्लड शुगर लेवल
राजमा में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखते हैं. इसके साथ ही ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए राजमा काफी फायदेमंद है.

दिमाग को पोषण
राजमा खाने से दिमाग को बहुत फायदा होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन के पाया जाता है. नर्वस सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ही ये विटामिन B का भी अच्छा स्रोत होता है. मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए राजमा बेहद जरूरी है और ये दिमाग को भी पोषित करने का काम करता है.

मैग्नीशियम की पूर्ति
राजमा में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है. मैग्नीशियम की मात्रा दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है और शरीर को सुचारू रूप से चलाती है.

यह भी पढ़ें: Diet Plan: डाइटीशियन ने कहा-भुने हुए चने को डाइट में करें शामिल, वजन घटने के साथ-साथ और भी हैं कई फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close