विज्ञापन
Story ProgressBack

रास्पबेरी को करें अपनी डाइट में शामिल, हार्ट के साथ-साथ इन चीजों के लिए है फायदेमंद...

डायटीशियन नीलम ने रास्पबेरी खाने के फायदों के बारे में बताया है यह देखने में जितनी आकर्षक होती है उतनी ही खाने में स्वादिष्ट होती है..

Read Time: 2 min
रास्पबेरी को करें अपनी डाइट में शामिल, हार्ट के साथ-साथ इन चीजों के लिए है फायदेमंद...
रास्पबेरी खाने के फायदे

Raspberry: दिल और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी चीज़ों को डाइट (Healthy Diet) में शामिल करना बहुत जरूरी होता है. हम रोजाना कई प्रकार की सब्ज़ियों और फलों (Fruits & Vegetables) का सेवन करते हैं जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिल सके. वैसे तो फलों में हर वो जजरूरी तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जिनका सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ (Raspberry Benefits) मिलते हैं. उन्हीं में से एक है रास्पबेरी, डायटीशियन नीलम ने रास्पबेरी खाने के फायदों के बारे में बताया है यह देखने में जितनी आकर्षक होती है उतनी ही खाने में स्वादिष्ट होती है..

हार्ट के लिए
रास्पबेरी में फाइबर और एंथोसायनिन कंटेंट पाया जाता है. जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके दिल का ख्याल रखता है और ब्लड वेसेल को अच्छे से काम करने में सहायता करता है.

स्किन के लिए
रास्पबेरी में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो स्किन के ग्लो को बढ़ाता है और चेहरे को बेदाग बनाए रखता है. रास्पबेरी का प्रयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है.

पेट की समस्या से मुक्ति
रास्पबेरी में मौजूद फाइबर पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है. इसका सेवन करने से कब्ज-अपच जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

वजन घटाने में सहायक
रास्पबेरी में बहुत कम मात्रा में कैलरी पायी जाती है. इसका सेवन करने से वेटलूज करने में भी मदद मिलती है. वजन कंट्रोल में रहता है.

ब्लड शुगर
रास्पबेरी में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने वाले रास्पबेरी का सेवन डायबिटीज के मरीजों को जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Health Tips: हफ्ते भर के लिए छोड़ दीजिए आलू, वजन घटाने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक होंगे ये फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close