विज्ञापन
Story ProgressBack

भुट्टा खाने के बाद पानी पीना सही या गलत? कंफ्यूजन दूर कीजिए यहां

आपने अक्सर लोगों के मुंह से यह कहते हुए सुना होगा कि भुट्टा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए लेकिन भुट्टा खाने के बाद प्यास भी बहुत तेज से लगती है, ऐसे में क्या करना चाहिए? चलिए हम आपको बताते हैं.. 

Read Time: 3 mins
भुट्टा खाने के बाद पानी पीना सही या गलत? कंफ्यूजन दूर कीजिए यहां
Corn in Monsoon Season

Drinking Water After Eating Corn is good or not: मॉनसून आते ही हर किसी का मन खुश हो जाता है और मौसम बहुत अच्छा हो जाता है, इस मौसम में हल्की-फुल्की बारिश के साथ जब बाज़ारों में भुट्टा बिकता है तो हर किसी का मन इसे देखकर ललचा जाता है. बाज़ार में भुट्टा जिसे कॉर्न या मकई भी कहा जाता है. नमक और नींबू के चटकारे के साथ हर कोई इसे खाना ख़ूब पसंद करता है.

सेहत के लिए भी है फायदेमंद 

स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ही भुट्टा पौष्टिक भी होता है, इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन B 12, कैल्सियम, फ़ाइबर आदि शरीर के लिए बहुत फायदेमंद (Corn Benefits in Hindi) होते हैं लेकिन आपने अक्सर लोगों के मुंह से यह कहते हुए सुना होगा कि भुट्टा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए लेकिन भुट्टा खाने के बाद प्यास भी बहुत तेज से लगती है, ऐसे में क्या करना चाहिए? चलिए हम आपको बताते हैं.. 

भुट्टा खाने के बाद पानी पीना सही है या गलत (Is it right or wrong to drink water after eating corn?)

भुट्टा खाने के तुरंत बाद पानी नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे पाचन तंत्र धीमा हो जाता है. दरअसल ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि मक्के में कॉम्पलेक्स कार्ब्स और स्टार्च होता है इसीलिए इसे खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में दर्द हो सकता है. पेट में गैस बनने लगती है और पेट में ब्लोटिंग और कब्ज जैसी दिक्कतें भी होने लगती है इस स्थिति से बचने के लिए भुट्टा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. 

कब तक नहीं पीना चाहिए पानी ? 

अब सवाल यह उठता है कि भुट्टा खाने के कितनी देर तक नहीं पीना चाहिए पानी? चलिए हम आपकी इस कन्फ्यूजन को दूर करते हैं. भुट्टा खाने के कम से कम 45 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए, इससे बॉडी में कई प्रकार के नुकसान होने लगते हैं और इसका सीधा असर डाइजेशन सिस्टम पर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: शरीर में हीमोग्लोबीन की नहीं होगी कमी, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में हीमोग्लोबीन की नहीं होगी कमी, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान
भुट्टा खाने के बाद पानी पीना सही या गलत? कंफ्यूजन दूर कीजिए यहां
These home remedies will be useful in getting rid of itching in feet due to rain water.
Next Article
बरसात के पानी से पैरों में हो रही खुजली दूर करने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय
Close
;