विज्ञापन
Story ProgressBack

Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात

Oral Care: जब भी टूथब्रश की बात आती है तो मन में सवाल उठता है कि एक टूथ ब्रश को कितने दिन के बाद चेंज कर (After how many days should a toothbrush be changed) लेना चाहिए, आइए हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं.

Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात
Oral Health Tips

Toothbrush Hacks: ओरल हेल्थ का ध्यान रखना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि यदि हम अच्छे से मुंह की सफाई नहीं करते हैं तो हमें कई प्रकार की गंभीर बीमारियां घेरनी लगती है. दरअसल हम जो कुछ भी खाते हैं वह हमारे मुंह से होकर ही शरीर में जाता है. ऐसे में यदि मुंह ही साफ न हो तो शरीर को कई प्रकार की तकलीफ होने लगती है. ओरल हेल्थ के लिए अच्छा टूथब्रश होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यदि टूथब्रश खराब होता है तो फिर दांतों की सफ़ाई नहीं होगी और पूरा सिस्टम बिगड़ जाएगा, जब भी टूथब्रश की बात आती है तो मन में सवाल उठता है कि एक टूथ ब्रश को कितने दिन के बाद चेंज कर (After how many days should a toothbrush be changed) लेना चाहिए, आइए हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं.

तीन महीने से ज़्यादा नहीं करना चाहिए यूज 

एक टूथब्रश का इस्तेमाल तीन महीने से ज़्यादा नहीं करना चाहिए. यदि आप तीन महीने से ज़्यादा इसका इस्तेमाल करते हैं तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है, टूथब्रश का इस्तेमाल 3 महीने से ज़्यादा भूलकर भी न करें, यह बात हर डेंटिस्ट भी कहता है.

ना करें तीन माह से ज्यादा उपयोग

तीन महीने के बाद भी उसी ब्रश का इस्तेमाल एकदम यूजलेस हो जाता है क्योंकि इसके इस्तेमाल के कारण दांत में दर्द, ब्लीडिंग की समस्या जैसी चीज़ें होने लगती है. 

मुलायम ब्रश का उपयोग

इस बात का ध्यान रखें कि जब टूथब्रश का इस्तेमाल करने पर आपको दांतों में खून या मसूड़ों में तक़लीफ हो तो फ़ौरन उस टूथब्रश को बदल दें, हमेशा मुलायम ब्रश से ही अपने दांतों को साफ करें.

यह भी पढ़ें: सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chia Seeds के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? आइए हम आपकी कन्फ्यूजन करते हैं दूर
Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात
Health Risk If you are fond of eating bread then be careful a little carelessness can cost your precious life
Next Article
Health Risk: ब्रेड खाने के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, जरा सी लापरवाही ले सकती है कीमती जान
Close
;