विज्ञापन
Story ProgressBack

Hair Fall: बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो डेली रुटीन में शामिल करें ये 4 चीजें और देखें चमत्कार

Hair Fall Remedies: यहां हम आपको ऐसी ही 4 चीजों के बारे में बता रहे हैं,जो आपको जल्दी रिजल्ट देती है और बालों का झड़ना कम करती हैं.इस बारे में इंदौर की डाइटिशियन डॉ प्रीती शुक्ल जानकारी दे रही हैं.

Read Time: 4 min
Hair Fall: बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो डेली रुटीन में शामिल करें ये 4 चीजें और देखें चमत्कार

Hair Fall Problem: बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने के लिए अकसर लोग महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स (Hair Care Products) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसका असली समाधान डाइट में छिपा है. बाल झड़ने या फिर उम्र से पहले बाल सफेद होने के पीछे डाइट में न्यूट्रिशन (Nutrients) की कमी मुख्य रूप से जिम्मेदार है.

What is Hair Fall: थोड़े-बहुत बाल सभी के लिए झड़ते हैं, लेकिन अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं और जितने बाल झड़ रहे हैं, उसकी तुलना में उतने नए बाल नहीं आते हैं, तो इसे हेयर फॉल (Hair Fall) कहा जाता है. हार्मोनल इंबैलेंस (Hormonal Imbalance) की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं. इसे रोकने के लिए आपको डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए. यहां हम आपको ऐसी ही 4 चीजों के बारे में बता रहे हैं,जो आपको जल्दी रिजल्ट देती है और बालों का झड़ना कम करती हैं. इस बारे में इंदौर की डाइटिशियन डॉ. प्रीती शुक्ल जानकारी दे रही हैं.

रोजाना खाएं ये 4 चीजे :

हेयर फॉल रोकने के लिए करें आंवला का सेवन
आंवला को आयुर्वेद में बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह समय से पहले बालों के टूटने और सफेद होने को रोकता है.आंवला एंटी-एजिंग और वेट लॉस के लिए भी फायदेमंद है. आप आंवला को स्मूदी या फिर चटनी में भी मिला सकती हैं.आप इसे जैसे खाना चाहे, वैसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़े:Lifestyle Tips : दिवाली की थकान मिटाने के लिए अपनाइए ये टिप्स

हेयर फॉल रोकने के लिए मोरिंगा का करें इस्तेमाल
मोरिंगा वेट लॉस के लिए जाना जाता है, इसके और भी कई फायदे हैं.आयुर्वेद के अनुसार, यह गुणों का खजाना है. मोरिंगा, हीमोग्लोबिन के लेवल को सुधारता है, जिससे एनीमिया ठीक होता है. यह स्कैल्प को पोषण देता है और हेयर फॉलिकल्स के डैमेज को रोकता है. दालों या फिर सब्जियों में आप इसके पाउडर को डाल सकती हैं या फिर इसे गुनगुने पानी के साथ भी ले सकती हैं.

हेयर फॉल कम करने के लिए जायफल भी है लाभदायक
जायफल भी हेयर फॉल को कम करता है. यह बालों में हुए डैमेज को कम करता है. बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए यह फायदेमंद है.1 चुटकी जायफल को रात भर भीगे हुए अलिव सीड्स के साथ डिनर के बाद लें. इसके साथ दूध पिएं. कुछ दिनों में ही यह आपको रिजल्ट्स देना शुरू कर देगा. 

बालों का झड़ना कम करने के लिए मेथी के बीज
हमारे किचन में मौजूद मेथी के बीज भी बालों का झड़ना कम करते हैं. ये इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं और हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से होने वाले हेयर फॉल को कम करते हैं. इन्हें आप दालों और सब्जियों में भी मिलाकर खा सकती हैं.

ये भी पढ़े:Health News: ऐसे समझें रेगुलर सिरदर्द और Migraine में फर्क, जानिए इसके पीछे की 5 वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close