विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

Home Remedies : झड़ते हुए बालों हैं परेशान, आज से ही शुरू कर दें ये देसी नुस्खे

बाजार में बालों को झड़ने से रोकने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्टस (Hair Care Products) मौजूद हैं, लेकिन बालों को झड़ने से रोकने के लिए ये सारे प्रोडक्ट्स केमिकल (Chemical) का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बाल झड़ना के साथ-साथ डैमेज (Damage Hair) भी होने लगते हैं. यहां पर हम आपको बालों की देखभाल करने के लिए प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
Home Remedies : झड़ते हुए बालों हैं परेशान, आज से ही शुरू कर दें ये देसी नुस्खे

Home Remedies : बालों को सही पोषण ना मिलने पर और मौसम की मार की वजह से अक्सर हमारे बाल झड़ने (Hair Fall) लगते हैं. बाजार में बालों को झड़ने से रोकने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्टस (Hair Care Products) मौजूद हैं, लेकिन बालों को झड़ने से रोकने के लिए ये सारे प्रोडक्ट्स केमिकल (Chemical) का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बाल झड़ना के साथ-साथ डैमेज (Damage Hair) भी होने लगते हैं. यहां पर हम आपको बालों की देखभाल करने के लिए प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बालों का झड़ना कम होगा और बाल मुलायम व चमकदार बनेंगे. 

प्याज का रस

प्याज के रस (Onion Juice for Hair Growth) में सल्फर पर्याप्त होता है, जिससे बाल चमकदार और घने दिखाई देते हैं. प्याज आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इससे ब्लड सरकुलेशन को सुधारने में भी मदद मिलती है. प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व (Antioxidants) बालों को सॉफ्ट (Soft Hair) बनाने में मदद करते हैं. 

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा (Aloe Vera) न सिर्फ आपकी स्किन (Skin) के लिए रामबाण इलाज है, बल्कि यह आपके बालों को हाइड्रेट करने में भी बहुत मदद करता है. एलोवेरा जेल में विटामिन ए सी और बी मौजूद होता है, जिससे वालों को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है. एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट बालों को हाइड्रेट करते हैं. बालों में होने वाले इन्फेक्शन (Hair Infection) से भी एलोवेरा जेल बचाता है. 

प्याज का रस और एलोवेरा जेल मिलकर प्रयोग करने से आपके बाल बेहद खूबसूरत और घने हो सकते हैं. इसका मिश्रण लगाने से आपके बालों का झड़ना भी काम हो जाएगा. 

ऐसे तैयार करें मिश्रण

सबसे पहले प्याज को पीसकर उसका रस एक कटोरे में निकाल लीजिए, उसके बाद एलोवेरा का जेल इसमें मिला दीजिए. इस मिश्रण में दो से तीन चम्मच सरसों का तेल मिलाना है. इसके बाद बालों पर इस मिश्रण को उंगलियों की मदद से लगाना है. आप चाहे तो ब्रश की मदद से भी इस मिश्रण को लगा सकते हैं. इस बात का खास ख्याल रखें कि 1 से 2 घंटे तक इस पेस्ट या मिश्रण को स्कैल्प से लेकर बालों की लेंथ तक तक लगा रहने दें. इसके बाद नार्मल शैंपू और कंडीशनर की मदद से आप इसे धो लें.

इस नुस्खे को आजमाने के बाद आप देखेंगे कि वालों का झड़ना धीरे-धीरे कम हो रहा है. आप इस हेयर केयर (Hair Care) रूटीन को हफ्ते में दो बार फॉलो कर सकते हैं. यह मिश्रण बिना किसी केमिकल और मिलावट के बना होता है, जिससे आपके बालों के डैमेज होने का खतरा भी नहीं होता है.

यह भी पढ़ें : Health News : बादाम, मूंग से लेकर ब्रोकली तक... आपके किचन में मौजूद हैं कई प्रोटीन सोर्स, आज ही करें डाइट में शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close