विज्ञापन
Story ProgressBack

Hairfall Tips: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम, जानें हेयरफॉल रोकने के तरीके

Hairfall Problem: हम अक्सर देखते हैं कि जब हम कंघी करते हैं तो कंघी से बहुत सारे बाल निकल जाते हैं. ये परेशानी न सिर्फ महिलाओं में बल्कि पुरुषों में भी देखने को मिल रही है. हम आपको बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं.

Read Time: 4 min
Hairfall Tips: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम, जानें हेयरफॉल रोकने के तरीके

Hairfall Control: आज कल हेयरफॉल यानी बाल झड़ने से हर कोई परेशान है. मॉडर्न लाइफस्टाइल और बदलते खान-पान के चलते कई लोग गंजेपन का शिकार भी हो रहे हैं और लगातार उनके बाल झड़ते जा रहे हैं. ये परेशानी न सिर्फ महिलाओं में बल्कि पुरुषों में भी देखने को मिल रही है. हम अक्सर देखते हैं कि जब हम कंघी करते हैं तो कंघी से बहुत सारे बाल निकल जाते हैं. हम आपको बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू तरीके (Hairfall Control Tips) बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं...

नारियल तेल

नारियल का तेल बालों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. 20 ML नारियल के तेल में थोड़ा सा तेल बनाएं, दो चम्मच नींबू का रस इसमें डालें और फिर सिर की मालिश करें, ऐसा करने से आपके बाल झड़ने की समस्या कम हो जाएगी, आप चाहें तो शैम्पू से सिर धोने के पहले यह मिश्रण थोड़ी देर बालों में लगा छोड़ दें. 

मेथी दाने

मेथी के दानों को नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाने से बहुत फायदा होता है, इसके लिए थोड़े से मेथी दाने लें और उन्हें नारियल तेल में फ्राई कर लें, ठंडा होने के बाद सिर के बालों की जड़ों तक मालिश करें, इस तरीके को हफ़्ते में 2-3 बार लगाए आप देखेंगे कि आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ने लगी है.

मेहंदी-सरसों का तेल

सिर में मेहंदी चमक और रंग पाने के लिए लगाई जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं, मेहंदी बालों को झड़ने से भी रोकती है. मेहंदी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालते हैं, ठंडा होने के बाद उस से सिर की मालिश करें, हफ़्ते में 2-3 बार मालिश कीजिए, आप देखेंगे कि बालों का झड़ना रुक जाएगा.

दही और बेसन

दही और बेसन को एक साथ मिला लें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल लें और इस मिश्रण को तीन-चार घंटे के लिए सिर पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर इसे अच्छी तरीके से शैम्पू कर लें, आप देखेंगे कि कुछ समय बाद आपको काफी फायदा देखने मिलेगा.

आंवला-रीठा-सीकाकाई

आंवला-रीठा-सीकाकाई हेयर फॉल ट्रीटमेंट का सबसे पुराना नुस्ख़ा है. आजकल बाज़ार में कई शैम्पू भी उपलब्ध होते हैं, जो आंवला-रीठा-सीकाकाई से बनते हैं. ऐसे में घर पर ही आंवला-रीठा-सीकाकाई का मिश्रण बनाएं और बालों पर लगाएं, कुछ दिनों में आपको रिज़ल्ट देखने मिल जाएंगे और बालों का झड़ना रुक जाएगा.

प्याज का रस

आजकल मार्केट में तरह-तरह के हेयरफॉल कंट्रोल शैम्पू और तेल आ रहे हैं जो प्याज के रस से बनते हैं. प्याज का रस हेयरफॉल कंट्रोल करने में काफी मदद करता है. प्याज को काटकर बालों की जड़ों पर मालिश करें और फिर उसका रस निकालकर जड़ों में लगा लें, इससे आप देखेंगे कि कुछ समय बाद बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल गया है.

यह भी पढ़ें: Tips And Tricks: वजन घटाने से लेकर चेहरे की चमक बढ़ाने तक कारगर है अजवाइन का पानी, जानिए कैसे?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close