विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: ऐसे समझें रेगुलर सिरदर्द और Migraine में फर्क, जानिए इसके पीछे की 5 वजह

डॉ. ऋषभ जोशी बताते है कि अधिकांश लोगों को कभी-कभी सिरदर्द होता है. हालाँकि, यदि आपको बार-बार सिरदर्द का अनुभव होता है, तो आपको क्रोनिक दैनिक सिरदर्द की समस्या हो सकती है. कई लोग बार बार होने वाले सिर के दर्द को माइग्रेन की समस्या समझ लेते है. लेकिन इसके पीछे कई और कारण भी हो सकते है.

Read Time: 4 min
Health News: ऐसे समझें रेगुलर सिरदर्द और Migraine में फर्क, जानिए इसके पीछे की 5 वजह
Health News: ऐसे समझें रेगुलर सिरदर्द और Migraine में फर्क, जानिए इसके पीछे की 5 वजह

Causes of regular headaches: कई लोगों को बहुत जल्दी जल्दी सिर में दर्द की समस्या हो सकती है. जिसके कारण वे हमेशा परेशान रहते है.लंबा सफर करना, पूरे दिन व्रत करना, तेज आावज सुनना या कई और कारण हो सकते है जिससे लोगों को सिर में दर्द होता है. कई लोग बार बार होने वाले सिर के दर्द को माइग्रेन की समस्या समझ लेते है. लेकिन इसके पीछे कई और कारण भी हो सकते है. इस बारे में ज्यादा जानने के लिए हमने बात की डॉ. ऋषभ जोशी से, डॉ. ऋषभ जोशी भोपाल मे प्रैक्टो केयर हॉस्पिटल में एंडोस्कोपिक सर्जन है.

डॉ. ऋषभ जोशी बताते है कि अधिकांश लोगों को कभी-कभी सिरदर्द होता है. हालाँकि, यदि आपको बार-बार सिरदर्द का अनुभव होता है, तो आपको क्रोनिक दैनिक सिरदर्द की समस्या हो सकती है. क्रोनिक दैनिक सिरदर्द एक शब्द है जिसका उपयोग एक अलग प्रकार के सिरदर्द की समस्या का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिसमें बार-बार और अक्सर सिरदर्द होता है.सीडीएच किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. इसके कुछ सबटाइप  भी हो सकते है.

एक्सपर्ट बता रहे हैं बार-बार सिर दर्द के लिए जिम्मेदार फैक्टर 

हार्मोनल समस्याओं के कारण

हार्मोल बदलाव कई कारणों के कारण होते है. महिलाओं में पीरियड, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज के दौरान हॉर्मोन में परिवर्तन होता है जिसके कारण आपको सिरदर्द की समसया हो सकती है. गर्भनिरोधक गोलियां और पीरियड का माइग्रेन भी सिरदर्द की वजह हो सकता है. पीरियड माइग्रेन वो सिर दर्द है जो आपके पीरियड से पहले या बाद में होता है.

ये भी पढ़े:Koffee With Karan 8: Alia और Ranbir की इस बात पर होती है लड़ाई, Kareena ने भाभी को दी ये सलाह

सबसे कॉमन कारण है माइग्रेन

माइग्रेन की वजह से सिररदर्द होना बहुत लोगों को परेशान करता है.ये दर्द हर महीने दो से चार बार हो सकता है और चार घंटे से लेकर तीन दिनों तक रहता है.माइग्रेन का दर्द सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है.इसमें दर्द के साथ साथ कई और लक्षण भी दिखाई देते है.जैसे बेचैनी या उल्टी, भूख न लगना और पेट खराब होना.

साइनस में सूजन होने के कारण

साइनस सिरदर्द का मुख्य कारण साइनस की सूजन या संक्रमण होता है, जिसके परिणामस्वरूप नाक, माथे, और नाक के ऊपरी हिस्से में तेज और लगातार दर्द होता है. इसके साथ ही, यह दर्द आमतौर पर नाक बहने, बुखार, और चेहरे की सूजन का करण बन सकता है. साइनस सिरदर्द का एक प्रमुख लक्षण भी होता है. इसके उपचार करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते है.जैसे गर्म पानी के गरारे करना या गर्म पानी का भाप ले सकते है.

डिहाइड्रेशन के कारण

डिहाइड्रेशन तब होता है जब आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता है. जब शरीर को काम करने के लिए जरूरी लिक्विड सब्सटैंस की ज़रूरत होती है लेकिन उसे तब  मिल नहीं पाता है. तब यह प्रॉब्लम होने लगता है. डिहाइड्रेशन के लक्षण में चक्कर आना, तेज प्यास, मुंह सूखना, और सिरदर्द जैसी चीजें हो सकती है.

ये भी पढ़े:Bhai Dooj 2023 : यम द्वितीया की तिथि और पूजन विधि को लेकर हैं परेशान? जानिए ज्योतिषाचार्य से समाधान 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close