विज्ञापन
Story ProgressBack

Lifestyle Tips : दिवाली की थकान मिटाने के लिए अपनाइए ये टिप्स

5 दिवसीय इस त्यौहार की थकावट को दूर करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय (After Diwali Tips) बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आप फिर से एनर्जेटिक फील करेंगी.

Read Time: 3 min
Lifestyle Tips : दिवाली की थकान मिटाने के लिए अपनाइए ये टिप्स

Lifestyle News : साल के सबसे बड़े त्यौहार दीपावली (Diwali) पर्व को मनाने की तैयारियां महीनों पहले से शुरू हो जाती हैं. उसके बाद समय ऐसे बीत जाता है कि हमें पता भी नहीं चलता. दिवाली सेलिब्रेशन (Diwali Celebration) के बाद शरीर में थकावट महसूस होने लगती है. 5 दिवसीय इस त्यौहार की थकावट को दूर करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय (After Diwali Tips) बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आप फिर से एनर्जेटिक फील करेंगी. तनाव के चलते लगातार शरीर में भूख की कमी, थकान जैसी महसूस होती रहती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि त्यौहार के दौरान हमारे खान-पान की और अन्य दिनचर्या बिगड़ जाती है. दिवाली की थकान से उबरने के लिए आप इन टिप्स को फ़ॉलो कर सकते हैं...

1. थकावट के कारण आप ठीक से सो नहीं पाते हैं. ऐसे में नींद पूरी (Complete Sleep) करना बेहद जरूरी है जिसके लिए योग (Yoga) या प्राणायाम करना चाहिए.

2. दिवाली के बाद चेहरे पर रिलैक्ससेशन पाने के लिए आप फ़ेस मास्क (Face Mask) का सहारा ले सकते हैं. मैनिक्योर-पेडीक्योर के साथ हेयर स्पा (Hair Spa) भी कराना थकान दूर करने में सहायता करेगा.

3. थकावट के कारण आप कई बार खान-पान में हम लापरवाही कर देते है. थकान को दूर भगाने के लिए त्यौहारों की मिठाइयों को छोड़कर हेल्दी और पौष्टिक आहार ग्रहण करना शुरू कर दें.

4. थकान को कम करने के लिए दिवाली के बाद तेल से सिर पर अच्छी तरह से मालिश करें और तेल को हल्का सा गर्म करके अपने स्कैल्प पर लगाएं इससे थकावट दूर होगी और आपको हल्का महसूस होगा.

5. दिवाली के समय घरों की धूल से साफ करने के लिए हम कोने-कोने की सफाई करते हैं जिससे आँखों, बालों और त्वचा पर नकारात्मक असर पड़ता है और बाद में आँखों में जलन और लाल पड़ने जैसी समस्या भी सामने आती है. इससे बचने के लिए आँखों पर खीरे के टुकड़े लगाकर रिलैक्स करना चाहिए.

6. शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने के लिए ताजे और रसीली फलों का सेवन करना चाहिए, इसके अलावा पास गुनगुना पानी भी पीना चाहिए हालाँकि फलों से शरीर में पानी की पूर्ति हो जाती है.

7. थकान को दूर करने के लिए संगीत सुनना भी अच्छा उपाय है. संगीत सुन के आपको मन में तरोताजा महसूस होता है साथ ही त्यौहार की थकान भी दूर हो जाती है और फिर से रिस्टार्ट होकर काम करने का मन होता है.

यह भी पढ़ें : Diwali 2023: दिवाली में पटाखों से होता है कार को भारी नुकसान, जानिए कैसे रखें अपनी कार को सुरक्षित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close