विज्ञापन
Story ProgressBack

Father’s Day 2024: जून के तीसरे रविवार को क्यों मनाया जाता फादर्स डे? जानें महत्व और इतिहास

Father’s Day: अमेरिकी के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया.

Read Time: 3 mins
Father’s Day 2024: जून के तीसरे रविवार को क्यों मनाया जाता फादर्स डे? जानें महत्व और इतिहास

History Of Father's Day: फादर्स डे (Father's Day) हर साल जून महीने में तीसरे रविवार (Third Sunday of June) को मनाया जाता है, जो कि इस साल 16 जून के दिन मनाया जाएगा. इस दिन को स्‍पेशल बनाने के लिए लोग काफी पहले से तैयारियां शुरू कर देते हैं. तमाम बच्चे अपने पिता का दिल जीतने के लिए सरप्राइज देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि फादर डे क्यों मनाया जाता है?  फादर्स डे मनाने की वजह क्या है? इसकी शुरुआत सबसे पहले कब और कहां से हुई थी?  ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं फादर्स डे से जुड़े इतिहास के बारे में. 

वैसे तो फादर्स डे दुनिया भर में अलग-अलग दिन मनाया जाता है, लेकिन ज्यादातर देशों में जून के तीसरे रविवार को यह खास दिन मनाया जाता है. 

क्यों मनाया जाता है फादर्स डे?

बता दें कि फादर्स डे मनाने के पीछे कई अलग-अलग कहानियां है. दरअसल, पहली बार फादर्स डे 19 जून, 1910 को अमेरिका के वाशिंगटन (Washington) के स्पोकेन (Spokane) शहर में सोनोरा स्मार्ट डॉड  (Sonora Smart Dodd) के पिता को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था. दरअसल, सोनोरा स्मार्ट डॉड की मां नहीं थीं और उनके पिता ने ही 6 भाई-बहनों का पालन-पोषण किया था. बड़ी होने के बाद सोनोरा चाहती थी कि ‘मदर्स डे' की तरह ही पिता के प्रति प्रेम और स्नेह जाहिर करने के लिए फादर्स डे की शुरुआत हो.

जानें फादर्स डे का इतिहास?

इसके लिए सोनोरा ने जून में फादर्स डे मनाने के लिए याचिका दायर की. वहीं सोनोरा ने लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए कैंपेन भी की. जिसके बाद कोर्ट ने उनकी ये मांग पूरी की और 19 जून, 1910 को पहला 'फादर्स डे' मनाया गया.

इसके बाद साल 1966 में अमेरिकी के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन (Lyndon B. Johnson) ने फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया. इसके बाद पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में फादर्स डे मनाने के लिए मान्यता मिली. वहीं साल 1972 में फादर्स डे  मनाने के लिए अवकाश भी घोषित किया गया. 

ये भी पढ़े: Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा आज, किस शुभ मुहूर्त में करें स्नान-दान, यहां जानें पूजन विधि

इसके अवाला एक और इतिहास इससे जुड़ा है. ये इतिहास 5 जुलाई, 1908 की है. इस दिन अमेरिका के वर्जीनिया राज्य में पहली बार 361 पुरुषों की याद में फादर्स डे मनाया गया था. दरअसल, इन पुरुषों की मृत्यु दिसंबर 1907 में कोयला खादान में हुए एक विस्फोट में हुई थी.

फादर्स डे का महत्व 

दुनिया भर में लोग फादर्स डे के रुप में पिता को धन्यवाद देने के लिए, उन्हें सम्मानित करने और श्रद्धांजलि देने के लिए मनाते हैं.  इस मौके पर अपने पिता को स्‍पेशल बनाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके से तैयारियां करते हैं. बच्चे अपने पिता को सप्राइज देते हैं और दिल जीतने के लिए उन्हें गिफ्ट भी देते हैं. 

ये भी पढ़े: Super 8: अब सुपर 8 में दमखम दिखाएगी भारतीय टीम, भारत का मुकाबला कब और किससे? यहां जानें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा आज, किस शुभ मुहूर्त में करें स्नान-दान, यहां जानें पूजन विधि
Father’s Day 2024: जून के तीसरे रविवार को क्यों मनाया जाता फादर्स डे? जानें महत्व और इतिहास
Eid al-Adha 2024 Bakrid festival today know why goat is sacrificed on the day
Next Article
Eid al-Adha 2024: बकरीद का त्योहार आज, जानें ईद-उल-अजहा के दिन क्यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी?
Close
;