विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आपको भी ऑफिस में बैठे-बैठे आती है नींद? हो सकती है इस Vitamin की कमी 

How to be Energetic all the Day : हम अक्सर देखते हैं कि ऑफिस में बैठे-बैठे कई बार नींद आती है जिससे Body सुस्त होने लगती है. ऐसी स्थिति में शरीर में विटामिन्स की पूर्ति करना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आइए आइए जानते हैं किस विटामिन की कमी से ज़्यादा नींद आती है? 

क्या आपको भी ऑफिस में बैठे-बैठे आती है नींद? हो सकती है इस Vitamin की कमी 
क्या आपको भी ऑफिस में बैठे-बैठे आती है नींद? हो सकती है इस Vitamin की कमी 

Feeling Sleepy all the Day : अगर आप भी पूरे दिन आलस से गुजरते हैं और काम करने के दौरान आपको बार-बार नींद आती है. तो अलर्ट हो हो जाइए. इसके पीछे शरीर में विटामिन की कमी हो सकती है. दरअसल, जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी आती है तो लोगों को बार-बार नींद आने लगती है. हम अक्सर देखते हैं कि ऑफिस में बैठे-बैठे कई बार नींद आती है जिससे Body सुस्त होने लगती है. ऐसी स्थिति में शरीर में विटामिन्स की पूर्ति करना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आइए आइए जानते हैं किस विटामिन की कमी से ज़्यादा नींद आती है? 

विटामिन D की कमी तो नहीं? 

शरीर में विटामिन D की कमी के कारण मरीज़ों को नींद बहुत अधिक आती है. इसकी कमी से ना सिर्फ हड्डियाँ, स्किन और बाल प्रभावित होते हैं बल्कि यह थकान और आलस का कारण भी बनता है. इसकी पूर्ति के लिए आप अंडे, मछली और दूध का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन सी की कमी हो सकता है कारण

शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से मांसपेशियां प्रभावित होती है. इसके साथ ही ये ऊर्जा भी प्रभावित करता है. ऐसे में यदि आपको बिना वजह थकान महसूस हो रही है तो आपको विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे खट्टे फल, नीबू इत्यादि का सेवन करना चाहिए.

आयरन की कमी भी हो सकती है वजह

बार-बार नींद आना, थकान महसूस करना, आयरन की कमी की वजह से भी हो सकता है इस कमी के कारण थकान कमज़ोरी और आलस आने लगता है. यदि आपके शरीर में ऐसे संकेत दिख रहे हैं तो अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीज़ें चुकंदर, अनार, साबुत अनाज इत्यादि शामिल कर सकते हैं.

मैग्नीशियम की कमी

मैग्नीशियम की कमी की वजह से भी मरीज़ों को बहुत अधिक मात्रा में नींद आती है यदि आपके शरीर में भी कमज़ोरी महसूस हो रही है तो अपने आहार मैं मैग्नीशियम की पूर्ति करें, इसके लिए आप बादाम, साबुत, अनाज की फलियों का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Lemon Water: गर्मियों में नींबू पानी है बेहद जरूरी, इन बीमारियों की शरीर से बनाता है दूरी

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
क्या आपको भी ऑफिस में बैठे-बैठे आती है नींद? हो सकती है इस Vitamin की कमी 
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;