विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

Health Tips: सुबह खाली पेट पानी पीने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप?

Health Tips: प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, आज हम आपको बताएंगे उसके पांच फायदों के बारे में...

Read Time: 3 min
Health Tips: सुबह खाली पेट पानी पीने के इन फायदों के बारे में जानते हैं आप?

Health Tips: पानी न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि इसके कई अन्य हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. सुबह उठकर आप सबसे पहले पानी (Water) पीते हैं या फिर कुछ खाने के बाद पानी पीते हैं इसका भी आपके शरीर पर प्रभाव पड़ता है. असल में पानी आपकी एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों का रामबाण इलाज साबित हो सकता है. खासकर, अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं.. तो पानी सही तरह से पीने का तरीका जान लीजिए. 

ये भी पढ़ें- Shoes लवर्स के लिए Amazon Great Indian Festival सेल लेकर आया है 72% तक का बंपर डिस्काउंट!

प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता  है, आज हम आपको बताएंगे उसके पांच फायदों के बारे में...

1. सुबह का पानी पेट को अच्छी तरह से साफ़ करता है. पेट की सफाई के बाद शरीर हल्का महसूस करता है और आने वाले दिन के लिए पूरी तरह तैयार हो जाता है.खाली पेट पानी पीने से पाचन तंत्र से सभी अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद मिलती है. .

2. पर्याप्त पानी का सेवन न करना या नियमित अंतराल पर पानी न पीने से सिरदर्द और गंभीर माइग्रेन शुरू हो सकता है. सिरदर्द आमतौर पर तब शुरू होता है जब डिटॉक्सिफिकेशन के कारण मस्तिष्क के टिशू सिकुड़ जाते हैं. खाली पेट पानी पीने से मस्तिष्क के टिशू अच्छे से हाइड्रेट होते हैं.

3. सुबह एक गिलास ताज़ा पानी से मुंह के 60% बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, जो सांसों की दुर्गंध के लिए जिम्मेदार होते हैं. पर्याप्त पानी का सेवन सलाइवा के अधिक उत्पादन में भी मदद करता है, जिससे सांसों की दुर्गंध कम हो जाती है.  

4. खाली पेट पानी पीने से संक्रमण को खत्म करने और उनके प्रसार को रोकने में मदद मिलती है क्योंकि यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है. यह बदले में इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है और शरीर को विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से बचाता है. 

ये भी पढ़ें- Beauty Tips : बेसन में छिपे हैं चेहरे को निखारने के राज़, घर पर आसानी से बनाएं ये FacePack

5. ज़्यादा पानी आपके नेचुरल ब्लड को पतला करने का काम करता है, जिससे ब्लड वेसल्स के माध्यम से स्मूथ फ्लो होता है. इससे हार्ट पर प्रेशर कम होता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close