विज्ञापन
Story ProgressBack

Amalaka Ekadashi 2024: आमलकी एकादशी के दिन करें पंडित जी के बताए ये उपाय, दूर होगी धन की कमी

इस बार आमलकी एकादशी 20 मार्च 2024 (Amlaki Ekadashi 2024) को है, इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा (Amla Pooja) के साथ यदि आप पंडित दुर्गेश के बताए इन ख़ास उपायों को करते हैं तो इससे आपके जीवन में कई प्रकार के फायदे होंगे...

Read Time: 3 min
Amalaka Ekadashi 2024: आमलकी एकादशी के दिन करें पंडित जी के बताए ये उपाय, दूर होगी धन की कमी

Amlaki Ekadashi: हिन्दू धर्म में आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है, आंवले का पेड़ बेहद पूजनीय होता है. कार्तिक माह में आँवला नवमी तो फाल्गुन में आमलकी एकादशी मनाई जाती है और उस पर विशेष रूप से आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि ब्रम्हा, विष्णु और महेश तीनों का वास आंवले के पेड़ पर होता है. जो कोई आंवले के पेड़ की पूजा करता है महालक्ष्मी (Laxmi Puja) की कृपा उस पर बरसती है. इस बार आमलकी एकादशी 20 मार्च 2024 (Amlaki Ekadashi 2024) को है, इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा (Amla Pooja) के साथ यदि आप पंडित दुर्गेश के बताए इन ख़ास उपायों को करते हैं तो इससे आपके जीवन में कई प्रकार के फायदे होंगे...

आंवले को पानी में रखें

आमलकी एकादशी के दिन आंवले को पानी में रखें और थोड़ी देर बाद इस जल को "ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः" मंत्र बोलते हुए पूरे घर में आंवले के पेड़ के पत्तों से छिड़काव करें, ऐसा करने से घर में सुख-शांति होती है और क्लेश नहीं होता है.

आंवले के पेड़ को लगाएं घर पर

वास्तुशास्त्र में आमलकी एकादशी के दिन आंवले के पेड़ को घर पर लगाना बेहद शुभ माना जाता है, इसके प्रभाव से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है, माँ लक्ष्मी की कृपा होती है और धन संपदा में भी बढ़ोत्तरी होती है.

आंवले के पेड़ की 108 बार परिक्रमा

आमला एकादशी के दिन जो कोई सुबह आंवले के के पेड़ को पूजता है और 108 बार परिक्रमा लगाता है तो उसका बुरा वक़्त टल जाता है और नौकरी व्यापार में तरक़्क़ी के द्वार खुल जाते हैं.

आंवले के रस से भगवान विष्णु को स्नान कराएं

आमलकी एकादशी के दिन आंवले के रस से भगवान विष्णु को स्नान कराएं, पूजा में भोग के रूप में आंवला अर्पित करें और इस दिन जरूरतमंदों को आंवले का दान करें, ऐसा करने से संतान प्राप्ति की कामना पूरी होती है और यदि किसी की विवाह संबंधी समस्याएं हो रही है तो जीवन में तो उन परेशानियों का नाश होता है.

यह भी पढ़ें: Snake Plant: स्नेक प्लांट को घर में रखते समय इन बातों का रखें ख्याल, जीवन में आएगी सकारात्मकता

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close