विज्ञापन
Story ProgressBack

Snake Plant: स्नेक प्लांट को घर में रखते समय इन बातों का रखें ख्याल, जीवन में आएगी सकारात्मकता

वास्तुशास्त्र (Vastu Niyam) में हर पौधे से संबंधित कुछ नियम बताए गए हैं. उन्हीं में से एक है स्नेक प्लांट. आइये जानते हैं स्नेक प्लांट (Snake Plant) को रखने से होने वाले फायदों (Snake Plant Benefits) के बारे में....

Read Time: 3 min
Snake Plant: स्नेक प्लांट को घर में रखते समय इन बातों का रखें ख्याल, जीवन में आएगी सकारात्मकता

Snake Plant Benefits: वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. वास्तु शास्त्र में पौधों से संबंधित कुछ नियम भी बनाए गए हैं, जिनका हर कोई पालन करता है. ऐसे में यदि आप भी घर में वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ नियम का पालन करेंगे तो आपके भाग्य का सितारा चमक उठेगा. वास्तुशास्त्र (Vastu Niyam) में हर पौधे से संबंधित कुछ नियम बताए गए हैं. उन्हीं में से एक है स्नेक प्लांट. आइये जानते हैं स्नेक प्लांट (Snake Plant) को रखने से होने वाले फायदों (Snake Plant Benefits) के बारे में....

सही दिशा में रखें
स्नेक प्लांट को रखने के लिए सबसे पहले उसकी सही दिशा जानना बेहद जरूरी है. तभी इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे. वास्तुशास्त्र के अनुसार स्नेक प्लांट को रखने के लिए घर की दक्षिण, पूर्व की दिशा सही मानी गई है. इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि इस प्लांट को ऐसी जगह रखें जहां धूप आती हो लेकिन धूप इसके पत्तों पर सीधी रूप से न लगे.

सीधा जमीन पर रखें 
इस प्लांट को घर में किसी टेबल या फिर किसी इंडोर प्लांट के पास रखने से बचना चाहिए. स्नेक प्लांट को घर में बाथरूम में भी नहीं रखना चाहिए, इस प्लांट के गमले को सीधा जमीन पर रखना चाहिए.

लिविंग रूम में रखें
इस प्लांट को प्रवेश द्वार के पास लिविंग रूम में या फिर अपने बेडरूम में रखना अच्छा माना गया है. इससे पूरे घर में सकारात्मक उर्जा रहती है और घर में रह रहे परिवार के सदस्यों में मधुरता बनी रहती है.

सकारात्मक ऊर्जा
घर में स्नेक प्लांट को रखते समय वास्तु के नियमों का ध्यान रखना चाहिए. सकारात्मक ऊर्जा को यह आकर्षित करता है और इस प्लांट को रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. घर-परिवार में शांति का माहौल बना रहता है और वातावरण भी साफ रहता है.

यह भी पढ़ें: शादीशुदा जीवन में प्रोफेशनल लाइफ का पड़ रहा है गलत असर? तो जिंदगी खुशनुमा बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close