विज्ञापन
Story ProgressBack

Amalaki Ekadashi 2024: आमलकी एकादशी क्या है महत्व? आखिर क्यों की जाती है आंवले के पेड़ की पूजा? जानें...

Amalaki Ekadashi: हिंदू धर्म में आमलकी एकादशी को लेकर बहुत सारी मान्यताएं हैं. इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है. हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं कि आखिर आमलकी एकादशी क्यों मनाई जाती है और इसकी शुरुआत कब से हुई.

Read Time: 3 min
Amalaki Ekadashi 2024: आमलकी एकादशी क्या है महत्व? आखिर क्यों की जाती है आंवले के पेड़ की पूजा? जानें...

Amla Puja: आमलकी एकादशी के इस बार 20 मार्च 2024 को है. हिंदू धर्म में एकादशी की तिथियों का बहुत महत्व है. कहा जाता है कि एकादशी (Amla Ekadashi) के दिन सच्चे श्रद्धा भाव से जो कोई श्रीहरि विष्णु  (Shrihari Vishnu) का जाप करके पूजा पाठ करता है, उसकी हर मनोकामना पूरी होती है. इस दिन को आंवला एकादशी भी कहते हैं क्योंकि इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा (Amla Puja) की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवले का पेड़ पूजनीय क्यों है और आख़िर क्यों उसकी पूजा की जाती है. पंडित दुर्गेश ने इस बारे में जानकारी दी है जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

भगवान विष्णु करते हैं पेड़ पर निवास

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एक बार ब्रम्हा जी को इस बात को जानने की जिज्ञासा हो गयी कि आख़िर उनकी उत्पत्ति कैसे हुई? इसके लिए उन्होंने कठोर तप करना शुरू किया. श्री हरि उनके कठिन तप से प्रसन्न हो गए और उन्हें दर्शन दिए तो ब्रह्मदेव उन्हें देखते ही भावुक हुए उनकी आंखों में आंसू आ गए. ब्रह्मा जी के आंसू भगवान श्रीविष्णु के चरण में गिरे तो उससे आंवले के पेड़ की उत्पत्ति हुई.

भगवान विष्णु ने ब्रह्मा जी से कहा कि आज के बाद वे इस पेड़ पर वे स्वयं निवास करेंगे और इसकी पूजा की जाएगी. जो कोई आंवले के पेड़ की पूजा करेगा, उसकी सभी मनोकामना पूरी होगी. उस दिन से आंवले के पेड़ की पूजा होने लगी. मान्यता है कि उस दिन फाल्गुन एकादशी थी, तभी से आमलकी एकादशी पर आंवले के पेड़ की पूजा का विधि विधान है.

एक मान्यता ये भी

वहीं एक मान्यता ये भी है कि गरुण पुराण में लिखा है कि इस दिन भगवती और लक्ष्मी जी के आंसू से आंवले के पेड़ की उत्पत्ति हुई थी. मान्यता है कि आमलकी एकादशी पर जो व्यक्ति आंवले के पेड़ की पूजा करता है, उसे सभी एकादशियों का फल मिलता है. धन-दौलत में किसी तरह की दिक्कत और कमी नहीं होती है और व्यक्ति का जीवन सुख-समृद्धि के साथ बीतता है.

यह भी पढ़ें: Amalaka Ekadashi 2024: आमलकी एकादशी के दिन करें पंडित जी के बताए ये उपाय, दूर होगी धन की कमी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close