विज्ञापन
Story ProgressBack

Lunch में भूलकर भी इन चीजों को न खाएं, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान 

Lifestyle & Health News in Hindi : हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों (What Not to Eat for Lunch) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको भूलकर भी लंच में नहीं खानी चाहिए, डाइटीशियन नीलम ने इन खाने के बारे में सलाह दी है, आइये जानते हैं इन बातों के बारे में...

Read Time: 2 min
Lunch में भूलकर भी इन चीजों को न खाएं, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान 
Photo Credit : NDTV Food

Lunch me Kya na Khaye : दोपहर में खाया जाने वाला लंच एक ज़रूरी मील होता है. इससे शरीर को पूरे दिन Enegry मिलती है. हमेशा दोपहर को लंच बहुत सोच समझकर करना चाहिए और उन्हीं चीज़ों का सेवन करना चाहिए, जिससे स्वास्थ्य को नुकसान न पहुचें, हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों (What Not to Eat for Lunch) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको भूलकर भी लंच में नहीं खानी चाहिए, डाइटीशियन नीलम ने इन खाने के बारे में सलाह दी है, आइये जानते हैं इन बातों के बारे में..

ऑयली फूड (Oily Food) 

दोपहर के खाने में कभी भी जमकर ऑयली फूड नहीं खाना चाहिए, जैसे समोसा ब्रेड पकौड़ा आपकी लंच के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं, इसमें बहुत अधिक मात्रा में तेल नमक और अन्य खाने कारक तत्व होते हैं. बार-बार खाने से इन्हें समस्या हो सकती है.

प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) 

प्रोसेस्ड फूड को लंबे समय तक रिजर्व किया जाता है. इसमें बहुत अधिक मात्रा में नमक मिलाया जाता है. सॉल्ट में सोडियम होता है. जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में अहम रोल अदा कर सकता है. इससे हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का रिस्क हो सकता है.

मिठाइयां न खाएं (Sweets) 

लंच के वक़्त कभी भी मिठाइयां न खाएं, इनसे कैलरी इंटेक बढ़ जाता है. जो डायबिटीज का कारण बनता है, आपको लंच में हमेशा लो कैलरी डाइट लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Vegetarian लोगों के लिए बेस्ट हैं ये Protien Food, जानिए Health Benefits 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close