विज्ञापन
Story ProgressBack

Best Diet Tips: आपको भी खाना खाने के बाद लगने लगती है भूख? तो फौरन बदलिए ये आदतें

Diet Tips: यदि आप हद से ज़्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो ज़्यादा कैलरी इनटेक करने की जरूरत होती है. साथ ही प्रोटीन और फाइबर वाले कुछ भी खाने होंगे, ऐसे में आप सही मात्रा में कैलरी का सेवन नहीं करते हैं और भूख लगने लगती है.

Read Time: 3 min
Best Diet Tips: आपको भी खाना खाने के बाद लगने लगती है भूख? तो फौरन बदलिए ये आदतें

Hunger craving causes: हम कई बार लोगों को देखते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद उन्हें फिर से भूख लगने लगती है, यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो इस परेशानी के पीछे यह वजह हो सकती है. डायटीशियन नीलम ने बताया है कि भोजन करने के बाद भी यदि आपको हंगर क्रेविंग होती है तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है, आइये जानते हैं इसके कारणों के बारे में...

प्रोटीन और फाइबर की कमी

प्रोटीन और फाइबर दो ऐसे पोषक तत्व है. जिस का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, ऐसे में हम बेवजह की हंगर क्रेविंग होती है, यदि आपकी मील में इनकी कमी है तो आपको बार-बार भूख लगने लगती है.

पानी की कमी

अगर आप भरपेट भोजन करने के बाद भी भूखा महसूस करते हैं तो इसका मतलब है कि शरीर में पानी की कमी है इसीलिए दिन में आठ गिलास पानी जरूर पीएं और खाते वक़्त भी थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें.

हाई ब्लड शुगर के साइड इफेक्ट्स

फूड इनटेक के बाद भी यदि आपको हंगर क्रेविंग हो रही हैं तो ये हाई ब्लड शुगर के साइडइफेक्ट्स हो सकता है, यदि आप डायबिटीज या प्री डायबिटीज से पीड़ित है तो बेहतर है कि अपना ब्लड शुगर रेगुलर चेक करें और इसे मेंटेन करें.

अच्छे से न चबाना

यदि आपकी जल्दी-जल्दी खाना खाने की आदत है तो ये आदत आज ही ख़त्म कर लें, दरअसल भोजन को यदि आप अच्छी तरीके से नहीं चबाते हैं तो तुरंत भूख लगने लगती है.

ज़्यादा एक्सरसाइज

यदि आप हद से ज़्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो ज़्यादा कैलरी इनटेक करने की जरूरत होती है. साथ ही प्रोटीन और फाइबर वाले कुछ भी खाने होंगे, ऐसे में आप सही मात्रा में कैलरी का सेवन नहीं करते हैं और भूख लगने लगती है.

यदि आप भी बार-बार भूख लगने से परेशान हैं तो इन आदतों को अपना सकते हैं. 

प्रोटीन और फाइबर रिच हेल्दी नाश्ता करें,
दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पियें,
लंच में ज़रूरी पोषक तत्वों से भरी चीज़ खाएं,
धीरे-धीरे और अच्छी तरह से खाना चबाकर खाएं,
बेवजह तनाव न लें,
ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखें और रोज़ाना 8 घंटे की सुकून भरी नींद ज़रूर लें.

यह भी पढ़ें: Arhar Dal Benefits: अरहर के दाल खाने से होते हैं ये फायदे, गर्भावस्था में महिलाएं जरूर करें इसका सेवन

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close