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Vegetarian लोगों के लिए बेस्ट हैं ये Protien Food, जानिए Health Benefits 

How to Get Protein From Vegetarian Food : हम आपके लिए ऐसे ही कुछ प्रोटीन फूड्स की लिस्ट (List of Protein Foods) लेकर आए हैं, जो Vegetarians के लिए सबसे बेहतरीन है. डाइटीशियन नीलम भी इन प्रोटीन को खाने की सलाह देती हैं...

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Vegetarian लोगों के लिए बेस्ट हैं ये Protien Food, जानिए Health Benefits 
Vegetarian लोगों के लिए बेस्ट हैं ये Protien Food, जानिए Health Benefits 

Protein Food for Vegetarian : सेहतमंद रहने के लिए शरीर में प्रोटीन की पूर्ति होना बहुत जरूरी होता है... लेकिन अक्सर आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि प्रोटीन ज़्यादातर नॉनवेज डिशेस (Nonveg Dishes) में ही मिलता है ऐसे में उन लोगों को परेशानी होती है जो शाकाहारी है. शाकाहारी लोग प्रोटीन वाली चीज़ों को लेकर काफी Confused होते हैं. हम आपके लिए ऐसे ही कुछ प्रोटीन फूड्स की लिस्ट (List of Protein Foods) लेकर आए हैं, जो Vegetarians के लिए सबसे बेहतरीन है. डाइटीशियन नीलम भी इन प्रोटीन को खाने की सलाह देती हैं.. 

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में बहुत फाइबर होता है. यदि आप ब्रोकली का सेवन करते हैं तो मध्यम आकार की ब्रोकली में चार ग्राम प्रोटीन मिलता है, इसके साथ ही ब्रोकली में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो Vegetarians के लिए काफी फायदेमंद है.

दाल (Pulses)

वेजीटेरियन लोगों के लिए सबसे अच्छा है ऑप्शन हैं दाल, दाल में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में अगर आप रोजाना 1 कटोरी अरहर की दाल खाएं तो आपको 100 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है. इसके साथ ही इसमें गुड बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं जो शरीर में Nutrients की कमी को पूरा करते हैं. इसलिए Vegetarians लोगों को दाल को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए.

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

वेजीटेरियन लोगों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स भी प्रोटीन के अच्छे Sources माने जाते हैं. दूध, पनीर, दही खाने से प्रोटीन की कमी नहीं होती है और Body ताकतवर होती है. डाइटीशियन भी हर दिन डेयरी प्रोडक्ट के सेवन की सलाह देती हैं.

मूंगफली (Peanut)

मूंगफली शाकाहारी लोगों के प्रोटीन के लिए भी अच्छा सोर्स है, आप चाहें तो डाइट में मूंगफली को अलग-अलग तरीके से भी शामिल कर सकते हैं. पीनट्स में भर कर प्रोटीन भी होता है, इसके साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं.

सोयाबीन (Soyabean)

Vegetarians के लिए Protien Sources की बात हो रही हो और सोयाबीन का नाम न आए ऐसा नहीं हो सकता. बता दें कि शाकाहारी लोग प्रोटीन के लिए सोयाबीन खा सकते हैं. इसमें प्लांट बेस्ट प्रोटीन सबसे शानदार होता है.100 ग्राम सोया चंक्स में 36 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है.

 यह भी पढ़ें: Papad Benefits: खाने में चटकारे के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है पापड़, वेट लॉस में करता है मदद

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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