विज्ञापन
Story ProgressBack

Diwali 2023: दिवाली में पटाखों से होता है कार को भारी नुकसान, जानिए कैसे रखें अपनी कार को सुरक्षित

दिवाली में कुछ लोगों की लापरवाही के कारण आपकी कार को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए इस आर्टिकल में आपको इससे बचाव के लिए कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं.

Read Time: 4 min
Diwali 2023: दिवाली में पटाखों से होता है कार को भारी नुकसान, जानिए कैसे रखें अपनी कार को सुरक्षित
फाइल फोटो

Car Care Tips for Diwali: फेस्टिव सीजन (Festive season) में चारों ओर धूमधाम का माहौल है. दिवाली नजदीक है ऐसे में आतिशबाजी (Fireworks on Diwali) भी खूब देखने को मिलती है. इस स्थिति में हमें खुद के साथ-साथ कारों का भी अधिक ध्यान रखना चाहिए. कुछ लोगों की लापरवाही के कारण आपकी कार को नुकसान (Keep safe your Car on Diwali) पहुंच सकता है.इसीलिए इस आर्टिकल में आपको इससे बचाव के लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आएं हैं.इन टिप्स को फॅालो कर आप निश्चिंत होकर त्योहार मना सकते हैं.

1. कवर्ड पार्किंग:

दीवाली के समय पर कई तरह के पटाखे जलाए जाते हैं. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि कार को हमेशा कवर्ड पार्किंग में ही पार्क किया जाए. अगर आपके पास कवर्ड पार्किंग का इंतजाम है, तो आपकी कार सुरक्षित है. ऐसा करने पर कार के आस-पास पटाखों की चिंगारी जाने का खतरा काफी कम हो जाता है. सेफ्टी के लिहाज से कवर्ड पार्किंग बेस्ट है. आप टेंशन फ्री होकर त्यौहार मना सकेंगे.

2. पटाखे वाली जगह से दूर पार्क करें :

हर गली मोहल्ले में कुछ जगह ऐसी होती हैं, जहां लोग इकठ्ठा होकर दिवाली के समय पटाखे आदि जलाते हैं. ऐसे में जलता हुआ पटाखा आपकी कार के ऊपर गिर सकता है और आपको तगड़ा चूना लग सकता है.

3. कार पर नहीं डालें कवर : 

दीवाली के समय कार को कभी भी कवर नहीं करना चाहिए. अगर पटाखे जलाते समय हल्की सी चिंगारी कार के कवर पर पड़ जाए तो आग पकड़ने का खतरा होता है. इसलिए त्यौहार तक अपनी कार को कवर से ढकने से बचें. क्योंकि कवर पर जलता हुआ पटाखा गिरने पर इसमें आग लग सकती है और आप अपनी कार से हाथ धो सकते हैं. कोशिश करें कि दीवाली के समय अगर कार खुले में पार्क है तो उसे कवर से ना ढकें.

4. कार चलाते हुए रहें सावधान : 

दीवाली के मौके पर अगर आप कार चला रहे हैं तो हमेशा सावधानी के साथ कार चलाएं. दरअसल, कई बार अचानक से कार पर जले हुआ रॉकेट गिर जाते हैं. कई जगह तेज धमाके वाले पटाखे भी जलाए जाते हैं. कार चलाते समय अचानक से ऐसा होने पर कंट्रोल खत्म होने का खतरा होता है. इसलिए दीवाली पर पटाखे जलाए जा रहे हो तो कार चलाते समय ज्यादा सावधान रहें.

5. कार की फोटो क्लिक करें :

आपकी कार अगर खुद की पार्किंग के अलावा कहीं भी पार्क है, तो ध्यान से इसकी फोटो जरूर क्लिक कर लें ताकी अगर कार के साथ कुछ अनहोनी हो जाती है, तो इन तस्वीरों से आप इंश्योरेंस के लिए क्लेम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने का क्यों है महत्व, जानें रसोई के वास्तु नियम?

ये भी पढ़ें - Knock Knee से डेली रुटीन में हो रही तकलीफ? जानिए इसके दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close