विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

इस बार मिठाई की जगह ट्राई कीजिए नमकीन, ये गिफ्ट्स भी बन सकते हैं यादगार

Diwali के त्यौहार में मीठा खा कर लोग थक चुके होते हैं, ऐसे में नमकीन अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके अलावा हैंडमेड गिफ्ट्स, सिल्वर क्वॉइन, दीपक के सेट भी गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं.

Read Time: 3 mins
इस बार मिठाई की जगह ट्राई कीजिए नमकीन, ये गिफ्ट्स भी बन सकते हैं यादगार

Diwali 2023 : रोशनी, खुशियों और पटाखों का त्यौहार दिवाली (Diwali) को लेकर तैयारियां शुरु हो चुकी हैं. हर साल कार्तिक माह की अमावस्या तिथि से शुरू होने वाले दीपोत्सव के प्रमुख पर्व को 5 दिनों (Diwali Festival) तक लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं. इस दिन अपने रिश्तेदारों और पड़ोसियों को शुभकामनाएं भेजने के साथ-साथ उपहार (Gifts) और मिठाई बांटकर मनाते हैं. हम आपको इस दिवाली को लेकर ऐसे उपहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम आ सकते है.

सूखे मेवे

आज-कल उपहार में सूखे मेवे देने का चलन है. ट्रेंडी गिफ्ट की लिस्ट में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) आज के समय में हर किसी की पहली पसंद है.

नमकीन के पैकेट

यदि आप लोगों को उपहार में छोटे-छोटे नमकीन के पैकेट देते हैं, तो ये भी लोगों को काफ़ी पसंद आता है, क्योंकि इस  त्यौहार में मीठा खा कर लोग थक चुके होते हैं और इस गिफ्ट की ख़ास बात यह है कि ये जल्दी ख़राब भी नहीं होते हैं.

दीया सेट

बात दीपावली में गिफ़्ट देने की हो रही हो और दीपों की बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. आप चाहें तो रंगीन और डिज़ाइनर दीपक के सेट भी उपहार में दे सकते हैं. आप इन दीपक के सेट को घर पर ही तैयार करके लोगों को उपहार में दे सकते हैं. 

चांदी के सिक्के

उपहार में देने के लिए चांदी के सिक्के (Silver Coin) सर्वमान्य और उत्कृष्ट माने जाते हैं. ये उपहार लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. यदि आप चाहें तो चांदी के सिक्कों की पैकिंग करवाकर इसे छोटे से बॉक्स में रखकर दिवाली में दे सकते हैं.

पूजा से संबंधित उपहार

दीपावली के दिन उपहार देना शुभ माना जाता है. इस महालक्ष्मी और कुबेर (Maha Laxmi & Kuber) की पूजा की जाती है. आप चाहें तो पूजा से संबंधित छोटे-छोटे बर्तन, आरती की सुंदर थालियां, धातुओं से बनी चीज़े भी लोगों को उपहार में दे सकते हैं.

कुमकुम की डिब्बी

हल्दी-कुमकुम की डिब्बियां भी लोगों को उपहार देने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. हल्दी कुमकुम की डिब्बियां बहुत मनमोहक उपहार है. मीना जड़ित डिब्बियां गिफ़्ट देने के लिए बेस्ट हैं.

हैंडमेड गिफ्ट्स

हैंडमेड गिफ्ट्स यानी हाथ से बनी चीज़ों को आप घर पर ही बनाकर उपहार में दे सकते हैं. आप चाहें तो कार्ड बनाकर उसमें दिवाली की अच्छी विश लिखकर अपने मन के भावों को प्रदर्शित कर सकते हैं. इससे आपके संबंध भी मधुर होंगे.

यह भी पढ़ें : Diwali 2023: यहां जानें, धनतेरस से लेकर भाई-दूज तक के शुभ मुहूर्त की पूरी जानकारी
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे को निखारने के साथ-साथ Vitamin E के और भी हैं फायदे, जानिए यहां
इस बार मिठाई की जगह ट्राई कीजिए नमकीन, ये गिफ्ट्स भी बन सकते हैं यादगार
dehydration-in-summer-Water shortage should not become a big problem in summer, consumption of these things is very important
Next Article
Dehydration In Summer: गर्मियों में पानी की कमी न बन जाए बड़ी समस्या, इन चीजों का सेवन है बेहद जरूरी
Close
;