विज्ञापन
Story ProgressBack

बैतूल में आदिवासियों ने मनाई 'नाग दिवाली', बिखेरे सांस्कृतिक कलाओं के रंग

Naag Diwali 2023: नाग दिवाली में आदिवासी लोककलाओं का प्रसिद्ध ठाठिया नृत्य, डंढार नृत्य जैसे शानदार लोकरंग देखने मिले. बैतूल के आदिवासी समाज आने वाली पीढ़ियों के लिए उनकी सभ्यता और संस्कृति को सहेजने में मदद करने की मांग सरकार से कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
बैतूल में आदिवासियों ने मनाई 'नाग दिवाली', बिखेरे सांस्कृतिक कलाओं के रंग
जनजातीय सभ्यता, संस्कृति और लोक कलाओं को सहेजने के लिए भव्य तरीके से नाग दिवाली का आयोजन किया

दिवाली का त्योहार मनाए हुए लगभग एक महीने से ज्यादा वक्त गुजर चुका है, लेकिन बैतूल में दिवाली की धूम अब भी देखने मिल रही है. दरअसल, जिले के आदिवासियों ने मिलकर जनजातीय सभ्यता, संस्कृति और लोक कलाओं को सहेजने के लिए भव्य तरीके से नाग दिवाली (Naag Diwali 2023) का आयोजन किया, जिसमें आदिवासी लोक कलाओं के कई रंग देखने मिले. इस अनूठे आयोजन में बैतूल (Betul) की घोड़ाडोंगरी विधायक गंगा उइके (Ganga Sajjansingh Uikey) ने भी गोंडी भाषा मे लोकगीत गाए.

Latest and Breaking News on NDTV

संस्कृति को सहेजने के लिए आगे आए आदिवासी समाज

आधुनिकता के इस दौर में आदिवासी समाज ने एक होकर अपनी संस्कृति को सहेजने का प्रयास किया है. बैतूल जिले में आदिवासी सभ्यता संस्कृति का गौरवशाली इतिहास रहा है. जिले की प्रमुख जनजातियों में गोंड़ और कोरकू प्रमुख हैं जो आदिवासी हैं, लेकिन इनके रीति रिवाज और धार्मिक मान्यताएं अलग अलग हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़े: CG news: करारी हार के बाद इस्तीफ़ों का दौर जारी, कांग्रेस उपाध्यक्ष चुन्नीलाल साहू ने दिया त्यागपत्र

समय के साथ बैतूल की जनजातीय संस्कृति, लोक कलाएं, वेशभूषा लुप्त होती जा रही है, जिन्हें सहेजने के लिए जिले के सभी युवा आदिवासी संगठनों ने एक अनूठी पहल की है. जिसका नाम है नाग दिवाली. इस आयोजन में सभी आदिवासी समुदाय इकट्ठे होकर पारम्परिक नृत्य, लोकगीत गाकर दिवाली मना रहे हैं और अपनी गौरवशाली संस्कृति का जश्न मना रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

लुप्त होते परंपराओं का नजारा देखने को मिला

आदिवासी समुदाय का ऐसा दुर्लभ आयोजन अब कम ही देखने मिलता है. यहां लुप्त होते हुए लोक नृत्य, लोकगीत, पारम्परिक परिधान और अनुष्ठान देखने मिले.

Latest and Breaking News on NDTV

ये सब कुछ बैतूल के इस अनूठे आयोजन नाग दिवाली में देखने मिला,जिसे देख घोड़ाडोंगरी विधानसभा की आदिवासी भाजपा विधायक गंगा उइके भी खुद को रोक नहीं पाई और गोंडी भाषा में लोकगीत गाकर नाग दिवाली का जश्न मनाया. विधायक गंगा उइके ने वादा किया कि वो जनजातीय संस्कृति को सहेजने का पूरा प्रयास करेंगी. 

ये भी पढ़े: Shri Ram Vivah Mahotsav: सिर पर खजूर का मुकुट... ढोल-नगाड़े के साथ ओरछा भ्रमण पर निकले 'रामराजा सरकार'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close