विज्ञापन
Story ProgressBack

Winter Headache: सर्दियों में सिर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाइए ये घरेलू उपाय

सर्दियों में सिरदर्द की समस्या होने पर गुनगुने तेल से सिर की मालिश कर सकते हैं. इससे मस्तिष्क की नसों को आराम मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है.

Read Time: 3 min
Winter Headache: सर्दियों में सिर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाइए ये घरेलू उपाय

Winter Headache: सर्दियों के मौसम में जब कड़ाके की ठंड पड़ती है तो कई प्रकार की बीमारियां शरीर को घेरने लगती है. शीतलहर की चपेट में सबसे अधिक लोगों में सर्दी जुकाम की समस्या होती है लेकिन इसके साथ ही सर्दियों के मौसम में सिर दर्द की समस्या होने लगती है. कई लोगों को सर्दी और ठंडी हवाओं की वजह से तेज सिरदर्द (Headache) की समस्या होने लगती है. हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप सर्दियों में होने वाले हेडेक (Home Remedies For Headache) से बच सकते हैं.

गुनगुने तेल से करें सिर की मालिश

सर्दियों में सिरदर्द की समस्या होने पर गुनगुने तेल से सिर की मालिश कर सकते हैं. इससे मस्तिष्क की नसों को आराम मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है.

कैफीन

सर्दियों में सिर दर्द का होना आम बात है. ऐसे में जब भी सिरदर्द करें तो गर्म तासीर वाली चीज़ों का सेवन करें, जैसे चाय, कॉफी पीना. कैफीन से आपको सिरदर्द में आराम मिलता है और मूड भी अच्छा होता है.

हर्बल चाय

हर्बल चाय भी सिर दर्द से राहत दिलाने में भी आपकी मदद कर सकता है. सर्दियों में हैडिक से तुरंत आराम पाने के लिए तुलसी, दाल चीनी, अदरक इत्यादि को मिलाकर चाय पीना सर दर्द में कारगर साबित होता है. इससे मौजूद इन्फ्लामेट्री गुड़ बॉडी दर्द से राहत दिलाने का काम करता है.

बाम लगाकर रेस्ट करें

ठंड के मौसम में जब भी तेज सिर दर्द हो तो कुछ देर आराम जरूर करना चाहिए..आप चाहें तो बाम लगाकर थोड़ी देर सिर को बाँध लें, ऐसे में सिरदर्द की समस्या से आपको राहत मिलती है.

हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी वाला दूध कई प्रकार की बीमारियों को दूर करता है. हल्दी वाला दूध सर्दियों में सिरदर्द की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल, एंटीबायोटिक एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं. जो सिरदर्द को दूर करने का काम करते हैं.

धूप में जरूर बैठे

यदि आपको से तेज सिर दर्द हो रहा है तो थोड़ी देर धूप में बैठना भी आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. धूप में बैठने से शरीर को विटामिन D भी मिलता है. इसके साथ ही सर्दी में जगह हल्की-फुल्की धूप असर करती है तो सिरदर्द की समस्या दूर होती है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Home Remedies: यूरिक एसिड की समस्या का कर रहे हैं सामना, तो आज ही अपनाएं ये घरोलू नुस्खे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close