विज्ञापन
Story ProgressBack

Migraine Pain : तेज सिर दर्द से हैं परेशान, इन चीजों के सेवन से मिल सकता है आराम

Health News : माइग्रेन में फैट फ्री दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है. दूध में विटामिन भी पाया जाता है जो सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है. कई बार ऐसा होता है कि दिमाग की नसें सुस्त पड़ जाती है. माइग्रेन का दर्द जब शुरू हो जाता है ऐसे में विटामिन एनर्जी देता है.

Read Time: 3 min
Migraine Pain : तेज सिर दर्द से हैं परेशान, इन चीजों के सेवन से मिल सकता है आराम

Migraine Pain: माइग्रेन की प्रॉब्लम आजकल बहुत ही सामान्य हो गई है. माइग्रेन ऐसा दर्द है जो कभी भी और कहीं भी हो सकता है. वैसे तो माइग्रेन (Migraine Pain) होने के कई कारण होते हैं लेकिन ज़्यादातर ये अनुवांशिक बीमारी (Genetic) है, यदि घर में किसी को माइग्रेन की प्रॉब्लम रहती है तो संभवत आगे भी फॉरवर्ड हो जाती है. माइग्रेन में सिर के एक ओर तेज दर्द (Headache) उठता है, ये दर्द इतना घातक होता है जो बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है. माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां लोग खाते हैं लेकिन आप चाहें तो घरेलू उपाय अपनाकर भी माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, कुछ ऐसी डाइट जो माइग्रेन की प्रॉब्लम को कम करने का काम करती है, खाने पीने की इन चीज़ों को शामिल करके आप माइग्रेन की प्रॉब्लम (Migraine Problem) को बहुत हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं माइग्रेन से बचने के लिए इन चीज़ों को डाइट में शामिल करें..

ओमेगा थ्री

मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है. ये दोनों चीजें माइग्रेन के दर्द को कंट्रोल करने में मदद करती है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. माइग्रेन के दर्द में मैग्नीशियम बहुत ही कारगर तरीके से काम करता है अनाज, सीफूड और गेहूं में भी भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है.

यह भी पढ़ें: Green Chilli Benefits: हरी मिर्च से डरिए मत! हिसाब से खाने पर मिलेंगे गज़ब के फायदे

फैट फ्री दूध

माइग्रेन में फैट फ्री दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है. दूध में विटामिन भी पाया जाता है जो सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है. कई बार ऐसा होता है कि दिमाग की नसें सुस्त पड़ जाती है. माइग्रेन का दर्द जब शुरू हो जाता है ऐसे में विटामिन एनर्जी देता है.

कॉफी और चाय पीना फायदेमंद

जिस तरह नॉर्मल सिर दर्द में कॉफी और चाय पीना फायदेमंद होता है. उसी तरह माइग्रेन के अटैक आने पर कॉफी जरूर पीना चाहिए.

ब्रोकली का सेवन

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है. माइग्रेन से जूझ रहे मरीजों को ब्रोकली का सेवन करना चाहिए, ब्रोकली से माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Capsicum Benefits: स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है शिमला मिर्च! जानिए फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close