विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: सर्दियों में सिरदर्द से है आप परेशान? तो आजमाएं ये देसी नुस्खे और पाए झटपट आराम

सिर दर्द से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय होते हैं. जिसका उपयोग करके सर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इन चीजों के प्रयोग से आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होते.

Read Time: 4 min
Health Tips: सर्दियों में सिरदर्द से है आप परेशान? तो आजमाएं ये देसी नुस्खे और पाए झटपट आराम
सर्दियों में सिर दर्द से कैसे पाएं छुटकारा

Winter Headache Problem : सर्दियों का मौसम (Winter Weather) शुरू हो चुका है और सर्दियों का मौसम शुरू होते ही यह अपने साथ कई बीमारियों को भी साथ लेकर आता है. जिसमे सबसे ज्यादा सर्दी, खांसी, जुकाम और वायरल जैसी बीमारियां लोगों को परेशान करती है. वही देखा गया है कि इस मौसम में सिर दर्द (Headache) और सर में भारीपन की परेशानी भी काफी होने लगता है.जिसकी वजह से बिस्तर छोड़ने का मन भी नहीं करता और इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग पेन किलर (Painkiller) भी खा लेते हैं या बाम लगाकर इससे निजात पाने की कोशिश करते हैं. लेकिन हर बार यह आपको आराम दे ऐसा जरूरी नहीं है. सिर दर्द से निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय (Home Remedy) होते हैं. जिसका उपयोग करके सर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इन चीजों के प्रयोग से आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होते.

सिरदर्द से छुटकारा दिलाने वाले देसी उपाय
1. अदरक का काढ़ा

सर्दी में सर दर्द से परेशान है तो इससे निजात पाने के लिए घरेलू उपाय में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला काढ़ा अदरक का काढ़ा पीना सबसे फायदेमंद माना जाता है. इस काढ़े से आपके शरीर को गर्मी मिलती है और दर्द से भी राहत मिल जाती है.इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूर होती है ,और इसको पीने के कई और भी फायदे होते हैं.

ये भी पढ़े : Ginger Benefits In Winter: सर्दियों में बीमारियों से दूर रहने के लिए खाएं अदरक, जानें इसके फायदे

2. गर्म तेल से करें मालिश
ठंड के सीजन में अगर आप सर दर्द से परेशान है तो इससे निजात पाने के लिए हल्के गर्म तेल से सर की मालिश कर सकते हैं,जिससे आपके सिर दर्द में तुरंत राहत मिलती है. सर की मालिश करने के लिए सरसों का तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है इससे आपके मसल्स को आराम मिलता है और यह जल्द फायदा पहुंचाता है. इससे मालिश करने से माइग्रेन की प्रॉब्लम से भी बचाव होता है.

3. कैफीन का इस्तेमाल करें
ठंड के सीजन में अगर आप सर दर्द से परेशान हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए गर्म चीजों का सेवन करना फायदेमंद होता है कैफीन या किसी गर्म चीज को लेने से आपका स्ट्रेस कम होता है और आपके सिर दर्द से छुटकारा मिलता है. एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक कैफीन आपके मूड के लिए अच्छा होता है यह आपके दिमाग को अलर्ट करता है और ब्लड सेल्स को रिलैक्स करने का काम करता है.

4.योग करें
सर्दी के मौसम में आपको कई समस्याएं होती है और उन समस्याओं से निजात पाने के लिए आपको योगासन करना बेहद जरूरी होता है.वही सर दर्द की समस्या शुरू होने पर कुछ ऐसे योगासन होते हैं जिनका इस्तेमाल कर के आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.इसके लिए हल्का योग और गर्दन या कंधों की हल्की एक्सरसाइज कर के आप हेडेक से छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़े : Wedding season: इस वेडिंग सीजन में कम करना चाहते हैं कोलेस्ट्रॉल? तो सुबह उठते ही करें ये कम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close