विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

अगस्त के महीने में इन 5 ऑफबीट हिल स्टेशन का बना सकते हैं ट्रिप, यहां जानिए नाम

Hill station : शिमला में छोटा पहाड़ी शहर भी है जिसे फागू के नाम से जानते हैं. ये जगह छोटे-छोटे घरों और हरे-भरे बागानों से घिरी हुई है. यहां आपको हिमालय की चोटियां जैसे खूबसूरत नजारे देखने को मिल जाएंगे. 

Read Time: 4 min
अगस्त के महीने में इन 5 ऑफबीट हिल स्टेशन का बना सकते हैं ट्रिप, यहां जानिए नाम
बिनसर (Binsar) उत्तराखंड के सबसे ऊंचे हिल स्टेशनों में से एक है. यह हिल स्टेशन बहुत शांत है.

Off beat hill station : क्या आप सावन के महीने में बारिश और प्रकृति का आनंद का उठाना चाहते हैं तो फिर काम से कुछ दिन फुर्सत निकालकर यहां बताए जा रहे ऑफबीट हिल स्टेशन पर दोस्तों और परिवार वालों के साथ निकल जाइए. यकीन मनाइए ये ट्रिप आपकी सबसे यादगार जर्नी बन जाएगी. हम यहां पर कुल्लु मनाली या फिर नैनीताल की बात नहीं करने जा रहे इनके अलावा भी कई हिल स्टेशन हैं जिनके बारे में कम लोगों को पता है. तो आइए आपकी जानकारी बढ़ाते  हैं और बताते हैं उन खूबसूरत जगहों के बारे में.

ऑफबीट हिल स्टेशन

बिनसर उत्तराखंड के सबसे ऊंचे हिल स्टेशनों में से एक है. यह हिल स्टेशन बहुत शांत है.  यहां त्रिशूला और नंदा देवी के बढ़िया नजारे देखे जा सकते हैं, यही नहीं जो लोग जीवों से बहुत प्रेम करते हैं उनके लिए यह हिल स्टेशन परफेक्ट है. यहां पर आप जीरो पॉइंट, कसार देवी मंदिर, बिनेश्‍वर महादेव, गोलू देवता का मंदिर घूम सकते हैं. यह जगह फोटोग्राफी प्रेमियों के लिए बेस्ट है. 

शिमला में छोटा पहाड़ी शहर भी है जिसे फागू के नाम से जानते हैं. ये जगह छोटे-छोटे घरों और हरे-भरे बागानों से घिरी हुई है. यहां आपको हिमालय की चोटियां जैसे खूबसूरत नजारे देखने को मिल जाएंगे. 

हम जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) की पहचान श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम जैसी खूबसूरत जगहों से करते हैं जबकि पहलगाम से महज 60 किमी दूरी पर कोकरनाग (Kokernag) नाम का एक हिल स्टेशन है. जहां पर कश्मीर का सबसे बड़ा बगीचा आपको देखने को मिलेगा. एक और खास बात है इस जगह की, यहां पर एशिया का सबसे बड़ा मत्स्य पालन होता है. जैसे ही आप हरी-भरी घाटी में प्रवेश करते हैं, आपको खिले हुए फूलों की महक से भरी ताजी हवा महसूस होने लगेगी.

नार्थ इस्ट की भी कुछ ऐसी जगहें जिनके बारे में लोगों को कम ही पता है. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में समुद्र तल से 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, मेचुका घाटी भी प्राकृतिक सुंदरता से सराबोर हुई है. यहां मंत्रमुग्ध कर देने वाले परिदृश्य, विदेशी जनजातियां, प्राकृतिक सुंदर झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और सियोम नदी है. यह सबकुछ आपकी छुट्टियों का आनंग दोगुना कर देने वाले हैं. 

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) का कश्मीर कहा जाने वाला लंबासिंगी भी ऑफबीट हिल स्टेशन में आता है. आपको बता दें कि लंबासिंगी दक्षिण भारत की एकमात्र जगह है जहां सर्दियों के दौरान हिमपात होता है. यह अपने चाय और कॉफी के बागानों के साथ-साथ छोटे सेब और स्ट्रॉबेरी के खेतों के लिए प्रसिद्ध है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close