विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

Bay Leaf : खाने में जायका बढ़ाने में ही नहीं बल्कि इन कामों में भी बहुत उपयोगी है तेजपत्ता

तेजपत्ते का प्रयोग अरोमा थेरेपी (Aroma Therapy) के लिए भी किया जाता है. तेज पत्ता सबसे ख़ुशबूदार मसालों में से एक है लेकिन इसका प्रयोग अरोमा थेरेपी में भी किया जाता है. तेज पत्ता को कमरे में जलाकर अगर उसकी महक को सूंघा जाए तो इससे आपकी थकान दूर होती है और इससे एंजाइटी दूर होने की भी गुंजाइश रहती है.

Read Time: 4 mins
Bay Leaf : खाने में जायका बढ़ाने में ही नहीं बल्कि इन कामों में भी बहुत उपयोगी है तेजपत्ता

Bay Leaf : खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए रसोईघर (Kitchen Tips) में तरह तरह के मसाले का प्रयोग किया जाता है. किचन में बन रहे खाने को फ़्लेवर देने के लिए तेज पत्ता (Bay Leaf) का इस्तेमाल किया जाता है. खड़े मसालों में तेज पत्ता का इस्तेमाल करने से लाजवाब ख़ुशबू ही नहीं बल्कि एक अलग ही जायका  खाने में घुल जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेज़ पत्ते का उपयोग सिर्फ़ खाने को स्वादिष्ट बनाने में नहीं बल्कि इन चीज़ों में भी किया जाता है.

अनाज में लग रहे कीड़े से मुक्ति

यदि आप अपने घर के अनाज जैसे दाल,चावल में लगने वाले कीड़ों से बहुत परेशान हो रहे हैं तो आप को तेजपत्ता के द्वारा इस समस्या से निजात मिल सकता हैं. तेजपत्ता में लिनालूल नामक केमिकल होता है और इसकी ख़ुशबू से कीड़े इरिटेट होकर भाग जाते हैं.

आटे में लगे कीड़े भाग जायेगें

यदि डिब्बे में रखें आटे में लग रहे कीड़ों से आप परेशान हो रहे हैं तो आटे के डिब्बे में तेज पत्ता और एक कपड़े में लोंग बांधकर डाल दें. ऐसा करने से आटे में से सफ़ेद और काले कीड़ों से मुक्ति मिल जाएगी. एक किलो आटे में दो तेजपत्ता डाल कर रखते हैं, इससे आटे में मौजूद सभी प्रकार के कीड़े दूर भाग जाएंगे.

मच्छरों से मिलेगा छुटकारा

यदि आपके घर में बहुत ज़्यादा मच्छर या मौसमी कीड़े-मकोड़े आ रहे हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए भी तेजपत्ता का इस्तेमाल किया जा सकता है. तेजपत्ता के साथ प्याज़ के कुछ छिलके को कमरों में ले जाकर जला दें. इस होम रेमेडी को करने से बहुत तेज़ गंध आती है इससे छोटे-छोटे कीड़े मकोड़े भाग जाते हैं.

पौधे की चीटियों से मिलेगा छुटकारा

यदि घर के गार्डन में लगे पौधों में भी चीटियां आ रही है तो पास रखें किसी गमले की मिट्टी में तेजपत्ता गड़ा दें, इस की खुशबू से चीटियां भाग जाती है.

अरोमा थेरेपी

न सिर्फ़ रसोई घर में और कीड़े मकोड़ों को भगाने के लिए बल्कि तेजपत्ते का प्रयोग अरोमा थेरेपी (Aroma Therapy) के लिए भी किया जाता है. तेज पत्ता सबसे ख़ुशबूदार मसालों में से एक है लेकिन इसका प्रयोग अरोमा थेरेपी में भी किया जाता है. तेज पत्ता को कमरे में जलाकर अगर उसकी महक को सूंघा जाए तो इससे आपकी थकान दूर होती है और इससे एंजाइटी दूर होने की भी गुंजाइश रहती है. तेज पत्ता की महक असल में स्ट्रेस को दूर करने के लिए कारगर साबित हो सकती है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें : Coffee Face Pack : कॉफी में ये चीजें मिलाकर लगा लें फेस पर, सोने सा दमक उठेगा चेहरा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सावन में चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, ऐसे मेहरबान होंगे सूर्यदेव
Bay Leaf : खाने में जायका बढ़ाने में ही नहीं बल्कि इन कामों में भी बहुत उपयोगी है तेजपत्ता
In summer, if you are enjoying the cool air of air conditioner all day, then know the disadvantages also.
Next Article
तपती गर्मी में ठंडी हवा ! पूरे दिन AC में रहने के जान लीजिए नुकसान 
Close
;