विज्ञापन
Story ProgressBack

Bayleaf benefits: तेजपत्ता का काढ़ा दिला सकता है कमाल के फायदे, बनाने की विधि जानिये यहां

इस आर्टिकल में हम आपको तेज पत्ता और इसके काढ़े से होने वाले लाजवाब फायदों (Tejpatte ka kadha peene ke fayde) के बारे में बताएंगे, साथ ही यह भी बताएंगे कि आप इसको घर पर कैसे बनाएं..

Read Time: 2 min
Bayleaf benefits: तेजपत्ता का काढ़ा दिला सकता है कमाल के फायदे, बनाने की विधि जानिये यहां

Tejpatta Kadha: भारतीय रसोई घरों में स्वाद का जायका बढ़ाने के लिए तेज पत्ते का उपयोग किया जाता है. तेजपत्ता न सिर्फ खाने में स्वाद को बढ़ाता है बल्कि आपको यह मालूम होना चाहिए कि ये कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है. इसके साथ ही तेजपत्ता का काढ़ा पीने से आपको कई और लाभ भी हो सकते हैं, इस आर्टिकल में हम आपको तेज पत्ता और इसके काढ़े से होने वाले लाजवाब फायदों (Tejpatte ka kadha peene ke fayde) के बारे में बताएंगे, साथ ही यह भी बताएंगे कि आप इसको घर पर (Tejpatte kadha at home) कैसे बनाएं..

नसों में होने वाली अकड़न से राहत
गर्मियों में हर कोई गर्मी को दूर भगाने के लिए एसी और कूलर का प्रयोग करता है. ऐसे में सुबह से अकड़न होने लगती है. यदि आप तेजपत्ता का काढ़ा पीएंगे तो आपको नसों में आने वाली सूजन और खिंचाव से राहत मिलेगी.

मोच में राहत
तेजपत्ता का सेवन करने से चोट लगने या मोच लगने जैसी स्थिति पर आप दर्द से बच सकते हैं. तेजपत्ता को आप चोट वाले हिस्से पर लगा लें, इससे आपका दर्द तेज़ी से कम होता जाएगा.

कैसे बनाएं तेजपत्ता का काढ़ा
तेजपत्ता का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले 3-4 तेजपत्ते लें.
अब इसमें आधा चम्मच सौंफ, आधा चम्मच अजवायन के साथ मिलाकर पीस कर मिश्रण बना लें.
इसके बाद एक लीटर पानी में इसे उबलने दे.
जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें.
इससे कुछ देर ढके रहने के बाद इसमें काला नमक मिलाकर पी लें.

यह भी पढ़ें: Best juice in summer: गर्मियों में हाइड्रेट रखने के लिए इस रसेदार फल का सेवन, ऐसे बनाएं इसका जूस

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close