विज्ञापन
Story ProgressBack

शारीरिक ही नहीं Mental Health के लिए भी फायदेमंद हैं Tejpatte ka Pani, खाली पेट पीना कर दें शुरू

लेकिन क्या आप जानते हैं खाने की खुशबू बढ़ाने वाला तेजपत्ता शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य (bay leaf for physical health as well as mental health)के लिए भी कितना फायदेमंद है..

Read Time: 3 mins
शारीरिक ही नहीं Mental Health के लिए भी फायदेमंद हैं Tejpatte ka Pani, खाली पेट पीना कर दें शुरू
Bayleaf Benefits

Bayleaf Water Benefits: भारतीय रसोई घरों में तड़का लगाने के लिए तेजपत्ते का उपयोग किया जाता है. जिसे Bayleaf के नाम से भी जाना जाता है. यह ऐसा मसाला होता है जो खाने को स्वादिष्ट बनाता है और तेजपत्ते से तड़का लगाने के बाद खाने में अलग ही ख़ुशबू आने लगती है और खाने का जायका बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने की खुशबू बढ़ाने वाला तेजपत्ता शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य (bay leaf for physical health as well as mental health)के लिए भी कितना फायदेमंद है..

तेजपत्ते का पानी है फायदेमंद

एक गिलास पानी को एक पैन में गर्म कर लें और इसमें दो-तीन तेज पत्ता डालें, कुछ देर तक इसे अच्छे से उबलने दें और उबलने के बाद छलनी से छान कर चाय की तरह घुट-घुट करके पी लें.

तेजपत्ते के पानी का सेवन सुबह खाली पेट करने से कई प्रकार के लाभ होते हैं, आइए जानते हैं उन लाभ के बारे में..

किडनी को सही करने में

तेजपत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और ड्यूरेटिंक प्रॉपर्टीज होती है. जो किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करती है, इस पानी का सेवन करने से किडनी हमेशा स्वस्थ रहती है और बेहतरीन तरीके से काम करती है.

सूजन कम करने में

तेजपत्ते के पानी में मौजूद एंटी इन्फ्लामेट्री गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं, इसके साथ ही शारीरिक समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में

तेज पत्ते में मौजूद पोषक तत्व शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल रखते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

इम्युनिटी मजबूत करने में

तेजपत्ते का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत करके बीमारियों से बचाते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए 

तेजपत्ते का सेवन करने से न सिर्फ शारीरिक फायदे होते हैं बल्कि मानसिक रूप से भी फायदे होते हैं, इसका सेवन करने से मानसिक तनाव कम करने में मदद मिलती है और व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. यदि किसी को स्ट्रेस की वजह से कोई परेशानी हो रही है तो तेजपत्ते का सेवन फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें: How to Filter Water at Home: बिना RO घर पर ऐसे साफ करें पानी, ये तरीके हैं बेहद कारगर

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप भी रोजाना एक ही Pillow Cover का करते हैं इस्तेमाल, आज ही बदल दीजिए नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान
शारीरिक ही नहीं Mental Health के लिए भी फायदेमंद हैं Tejpatte ka Pani, खाली पेट पीना कर दें शुरू
Vastu Tips: Do not plant these trees and plants around the house even by mistake, otherwise it may cause harm.
Next Article
Vastu : घर के पास कभी मत लगाना ये Plants, बिन बुलाए आ जाएगी कंगाली
Close
;