विज्ञापन
Story ProgressBack

Low Visibility के बीच गाड़ी चलाने में हो रहे हैं परेशान? इन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान

Utility News : आज हम आपको बताने जा रहे हैं कम विजिबिलिटी में ड्राइव करने की कुछ ऐसी टिप्स जिसकी मदद से आप सड़क दुर्घटना के शिकार होने से बच सकते हैं.

Read Time: 4 min
Low Visibility के बीच गाड़ी चलाने में हो रहे हैं परेशान? इन सेफ्टी टिप्स का रखें ध्यान

Driving Tips During Fog : मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत पूरे भारत में जहां ठंड बढ़ रही है. वहीं कोहरे ने भी दस्तक दे दी है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में तो लगातार कोहरे को लेकर यलो और ऑरेंज अलर्ट बने हुए हैं. इस कारण से रेलवे, सड़क और एयर रूट प्रभावित भी हो रहे हैं. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कोहरे की वजह से विजिबिलिटी (Visibility) कम हो रही है. जिसके वजह से सड़क दुर्घटनाएं काफी ज्यादा घट रही हैं. ऐसे में जरूरी है कि सुबह और शाम के समय सड़कों पर ड्राइविंग (Driving) करते हुए कुछ सावधानी बरती जाएं. खासकर कि अगर आप किसी हाईवे, एक्सप्रेस-वे, सिग्नल फ्री रोड पर या किसी खुली चौड़ी सड़क से गुजर रहे हैं. उस समय आपको बहुत ज्यादा अलर्ट होकर ड्राइविंग करने की जरूरत है.आज हम आपको बताने जा रहे हैं कम विजिबिलिटी में ड्राइव करने की कुछ टिप्स (Tips), जिसकी मदद से आप सड़क दुर्घटना के शिकार होने से बच सकते हैं.

कार के अंदर फॉग न होने दें

सर्दियों में कार के अंदर फॉग आना शुरू हो जाता है और यह काफी आम बात भी है इसे दूर करने के लिए आप एंटी फागिंग स्प्रे, सिलिका जेल जैसे किसी एलिमेंट का यूज कर सकते हैं. इससे कार के अंदर फॉग की परेशानी दूर होती है.

ओवर स्पीड न करें

कोहरे की वजह से विजिबिलिटी बहुत कम हो जाती है इसलिए आप ड्राइव धीरे करें. अगर आप सामने से आ रही है व्हीकल से 10 मीटर से भी कम की दूरी पर है तो आप अपनी स्पीड कम कर ले. कोहरे और उसके चलते सड़क थोड़ी गीली भी हो जाती है. जिससे स्पीड बहुत ज्यादा होने पर टू व्हीलर के स्लिप होने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है और आप दुर्घटना के शिकार भी हो सकते हैं.

ये भी पढ़े : New Year 2024 : एमपी के इन जगहों पर आप प्लान कर सकते हैं न्यू ईयर सेलिब्रेशन, यहां की खूबियां देखकर रह जाएंगे हैरान

बार बार लेन चेंज न करें

कम विजिबिलिटी वाले जगह पर बार-बार लेन बदलने से दूसरी गाड़ी के ड्राइवर कंफ्यूज हो जाते हैं, जिससे एक्सीडेंट का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. कई बार ज्यादा कोहरे पर अगर आप कॉर्नर में ड्राइव करते हैं तो आप किसी चीज से टकरा भी सकते हैं, क्योंकि ऐसी चीज फॉग में नहीं दिख पाती.

लो बीम पर गाड़ी चलाएं 

अगर आप कार ड्राइव कर रहे है तो घने कोहरे में हाई बीम पर रिफ्लेक्टर करके ना चलाएं. इससे गाड़ी चलाने में दिक्कत होती है और सड़क नजर नहीं आती है. लो बीम पर गाड़ी चलाने से रास्ता साफ नजर आता है और आपको किसी तरह की समस्या नहीं होती.

झटके से ब्रेक न लगाएं

अगर आप ठंड में गाड़ी चला रहे हैं तो अचानक से ब्रेक ना लगाएं. क्योंकि ठंड के समय में ओस गिरने के वजह से सड़के थोड़ी गीली हो जाती है और उनमें नमी आ जाती है. ऐसे में आपकी गाड़ी की स्पीड ज्यादा होने पर अचानक से ब्रेक लगने से कार अनबैलेंस हो सकती है और एक्सीडेंट जैसी स्तिथि बन सकती है.

ये भी पढ़े : Guava Benifit : अपने बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान, तो आज से ही ये देशी फल खाना कर दें शुरू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close