विज्ञापन
Story ProgressBack

Guava Benifit : अपने बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान, तो आज से ही ये देशी फल खाना कर दें शुरू

Guava Benefits: अगर आप डेली अमरूद खाते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होता है. कई एक्सपर्ट भी वजन घटाने के लिए अमरूद को खाने के लिए सलाह देते हैं.

Read Time: 3 min
Guava Benifit : अपने बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान, तो आज से ही ये देशी फल खाना कर दें शुरू

Weight Loss Fruit : फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हें खाने से आपकी सेहत तंदुरुस्त रहती हैं. डेली फ्रूट्स (Fruits) खाने से आप कई तरह की परेशानियों और बीमारियों से दूर हो सकते हैं. फ्रूट्स में प्राकृतिक तौर पर कम कैलोरी होती है,जो आपके बढ़ते हुए वेट को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. फलों में अमरूद (Guava) बेहद ही फायदेमंद है, जिसे अमरूद, बिही, जामफल, गुआवा जैसे नामों से भी जाना जाता है.

इसे खाने से कई बीमारियों का रिस्क कम हो जाता है. अगर आप डेली अमरूद (Guava) खाते हैं, तो आपका वजन तेजी से कम होता है. कई एक्सपर्ट भी अमरूद को खाने के लिए सलाह देते हैं. आम तौर पर सर्दियों में यह फल मार्केट में मिलता है. आइए, जानते है वेट लॉस में अमरूद कैसे फायदा पहुंचाता है?

अमरूद में कैलोरी कम रहता है
अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं, तो अमरूद काफी फायदेमंद हो सकता है. इसे खाने से आपका पेट दिनभर भरा रहता है और इसमें कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. एक अमरूद में केवल 37 से 55 गैलरी ही होती है वहीं, अमरूद में भारी मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जो वेट लॉस करने में मदद करता है.

प्रोटीन से भरपूर होता है अमरूद
अमरूद एक ऐसा फल है, जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, क्योंकि प्रोटीन और फाइबर बचाने में लंबा समय लेता है, जिससे कि पेट लंबे समय तक भरा रहता है. अमरूद में मौजूद हाई फाइबर आपकी बॉडी में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम कर सकते हैं.

अमरूद डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल
अमरूद वेट मैनेजमेंट में एक इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है. साथ ही आपके शरीर में शुगर को बढ़ने नहीं देता और हार्मोंस को बैलेंस भी रखता है. अमरूद खाना डायबिटीज के मरीजों और जिनका वेट बढ़ा हुआ होता है, उनके लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

ये भी पढ़े : इस बार घर पर ही मनाना चाहते हैं न्यू ईयर? तो जानिए सेलिब्रेशन का शानदार प्लान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close