विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2023

इंदौर में अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं को किया संबोधित, कांग्रेस ने की आदिवासियों के बीच युवा महापंचायत

भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, अमित शाह ने उनसे 2023 में जीत का लक्ष्य रखने का आग्रह किया. उन्होंने भाजपा के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल सुनिश्चित करने के लिए अगले आम चुनाव में कड़ी मेहनत करने का भी आग्रह किया.

Read Time: 4 min
इंदौर में अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं को किया संबोधित, कांग्रेस ने की आदिवासियों के बीच युवा महापंचायत
गृह मंत्री अमित शाह (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी ने इंदौर में अपने बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं की एक बड़ी सभा आयोजित की. जिसे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संबोधित किया. 20 दिनों से भी कम समय में गृह मंत्री की यह तीसरी यात्रा थी. वहीं महज कुछ किलोमीटर दूर, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों दिग्विजय सिंह और कमल नाथ सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ ही पूर्व-जेएनयूएसयू अध्यक्ष, एनएसयूआई के राष्ट्रीय प्रभारी कन्हैया कुमार ने एक आदिवासी युवा महापंचायत को संबोधित किया.

भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, अमित शाह ने उनसे 2023 में जीत का लक्ष्य रखने का आग्रह किया. उन्होंने भाजपा के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से प्रधानमंत्री के रूप में पीएम नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल सुनिश्चित करने के लिए अगले आम चुनाव में कड़ी मेहनत करने का भी आग्रह किया. उन्होंने कहा, "इस मंच पर बैठे नेता भाजपा के लिए चुनाव नहीं जीतते हैं, यह हमारे बूथ स्तर के कार्यकर्ता हैं जो हमें चुनाव जिताते हैं."

बड़ी संख्या में गरीब समर्थक योजनाएं शुरू करने के लिए पीएम मोदी को "गरीबों का मसीहा" करार देते हुए, अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस ने राज्य में 70 वर्षों तक सत्ता में रहते हुए गरीबों के लिए कुछ नहीं किया. उन्होंने दिग्विजय सिंह और कमल नाथ के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकारों पर भी कटाक्ष किया, उनके कार्यों की तुलना राज्य में 18 वर्षों से अधिक की भाजपा सरकारों की उपलब्धियों से की.

अमित शाह ने कहा, " कमल नाथ के 15 महीने के शासन में कोई नया उद्योग शुरू नहीं हुआ, जो भी नया उद्योग स्थापित किया गया है वह केंद्र में मोदी सरकार और राज्य में शिवराज सिंह चौहान सरकार का परिणाम है., ”उन्होंने पाकिस्तान की धरती पर सर्जिकल स्ट्राइक, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का मुद्दा भी उठाया.

इस बीच, एक आदिवासी युवा महापंचायत को संबोधित करते हुए, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और कमल नाथ ने आश्वासन दिया कि रविवार को महापंचायत में "मांग-पत्र" के माध्यम से आदिवासी युवाओं द्वारा उठाई गई सभी मांगों को पार्टी के चुनाव घोषणापत्र में शामिल किया जाएगा. भाजपा और उसके नेताओं पर निशाना साधते हुए, कन्हैया कुमार ने पार्टी पर मणिपुर में आदिवासियों को गैर-आदिवासियों के खिलाफ खड़ा करने का आरोप लगाया, जहां मई से जातीय हिंसा हो रही है. उन्होंने मणिपुर में आदिवासी महिलाओं को नग्न घुमाए जाने पर देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की चुप्पी पर भी सवाल उठाया.

उन्होंने राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा पर भी निशाना साधते हुए कहा, "किसी फिल्म में दीपिका पादुकोण ने क्या पहना है, इस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आपको (मिश्रा) इस बात पर चिंतित होना चाहिए कि मध्य प्रदेश में महिलाओं, आदिवासियों और दलितों के साथ क्या हो रहा है." इंदौर राज्य के पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों की 66 सीटों के लिए केंद्र के रूप में कार्य करता है, जिसे मालवा-निमाड़ क्षेत्र के रूप में जाना जाता है.

इन वर्षों में, 66 सीटों वाले मालवा-निमाड़ (सबसे अधिक सीटों वाला एमपी क्षेत्र) जीतने वाली पार्टी ने राज्य सरकार बनाई है. भाजपा ने 2013 में इस क्षेत्र में 66 में से 57 सीटों पर कब्जा कर लिया था, जबकि कांग्रेस केवल नौ सीटों के साथ काफी पीछे रह गई थी. हालांकि, कांग्रेस ने पांच साल बाद 36 सीटें हासिल की. भाजपा केवल 27 सीटें जीत सकी, जबकि तीन सीटें कांग्रेस के बागियों के खाते में गईं जो निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे थे.

ये भी पढ़ें : "डबल इंजन की सरकार मध्यप्रदेश को देश का नंबर-1 राज्य बनाएगी" - इंदौर में बोले गृहमंत्री अमित शाह

ये भी पढ़ें : ''अगर मैं देशद्रोही हूं तो मुझे गिरफ्तार करो'' : इंदौर में बोले कन्हैया कुमार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close