विज्ञापन
Story ProgressBack

राम धुन, सूर्य तिलक, अयोध्या में भक्तों की उमड़ी भीड़... Ram Mandir में पहली बार मनाई जा रही रामनवमी

Ram Navami Ayodhya Ram Mandir: रामनवमी के मौके पर राम मंदिर के कपाट भक्तों के लिए सुबह 3.30 बजे खोल दिए गए थे. कहा जा रहा है कि रात 11 बजे तक भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे. इस खास मौके पर रामलला की विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है. आज सुबह दूध से रामलला को स्नान कर विशेष श्रृंगार किया गया. वहीं दोपहर 12.16 बजे रामलला का विशेष सूर्यतिलक किया जाएगा. 

Read Time: 3 mins
राम धुन, सूर्य तिलक, अयोध्या में भक्तों की उमड़ी भीड़... Ram Mandir में पहली बार मनाई जा रही रामनवमी

Ram Lalla Surya Tilak: बुधवार, 17 अप्रैल को देशभर में धूमधाम से रामनवमी (Rama Navami) का पर्व मनाया जा रहा है. इस बार की रामनवमी बहुत खास है, क्योंकि अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण के बाद रामलला की ये पहली रामनवमी है. इस दौरान रामलला की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी. साथ ही रामलला का सूर्याभिषेक (Ramlala Surya Abhishek) होगा. वहीं रामनवमी के मौके पर राम मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है.   

12.16 बजे किया जाएगा रामलला का सूर्यतिलक

रामनवमी के मौके पर भक्तों के लिए सुबह 3.30 बजे से राम मंदिर के कपाट खोल दिए गए हैं. वहीं रात 11 बजे तक भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे. ऐसे में आज सुबह से ही मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. बता दें कि आज दोपहर 12.16 बजे रामलला का सूर्यतिलक किया जाएगा.  

जयश्रीराम के जयकारे से गूंजा अयोध्या नगरी

राम भक्तों में रामलला के दर्शन को लेकर खासा उत्साह है. भक्त रामनवमी के मौके पर सरयू नदी में आस्था और श्रद्धा की डुबकी लगा रहे हैं. इस दौरान अयोध्या नगरी जयश्रीराम के जयकारे से गूंज उठा है.

इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रामनवमी के मौके पर एक्स पर लिखा-  यह पहली रामनवमी है, जब अयोध्या के भव्य और दिव्य राम मंदिर में हमारे राम लला विराजमान हो चुके हैं. रामनवमी के इस उत्सव में आज अयोध्या एक अप्रतिम आनंद में है. 5 शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद आज हमें ये रामनवमी अयोध्या में इस तरह मनाने का सौभाग्य मिला है. यह देशवासियों की इतने वर्षों की कठिन तपस्या, त्याग और बलिदान का सुफल है.

12 बजे रामलला की मूर्ति के ललाट पर 5 मिनट के लिए सूर्य की किरणें पड़ेंगी. लेंस और शीशे से टकराकर किरणें रामलला के मस्तक तक पहुंचेंगी. लेंस और शीशे से टकराकर किरणें रामलला के मस्तक तक पहुंचेंगी.

बता दें कि इसको लेकर वैज्ञानिक की टीमों ने पूरी व्यवस्था कर ली है.

कब होगा रामलला का सूर्य तिलक

रामलला का सूर्य तिलक (Surya Tilak) या सूर्य अभिषेक अभिजीत मुहूर्त में होने वाला है. सुबह 11: 5 बजे से दोपहर 1:35 बजे तक रामलला की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाएगी. वैदिक पंचांग के अनुसार, सूर्य तिलक पर 9 तरह के शुभ संयोग बनने वाले हैं.

रामलला के सूर्य तिलक के दौरान जो योग बन रहे हैं वो हैं- रवियोग, गजकेसरी योग, केदार, अमला, शुभ, पारिजात, सरल, काहल और वाशि योग. इन 9 योगों के दौरान ही रामलला (Ram Lalla) का सूर्य तिलक होने वाला है. सूर्य तिलक तकरीबन 4 मिनट तक होगा. इस दौरान रामलला के माथे पर सूर्य की किरणें नजर आएंगी. 

ये भी पढ़े: UPSC में छत्तीसगढ़ का डंका: बलरामपुर के रश्मि पैंकरा और रायपुर के अभिषेक डांगे ने लहराया परचम

रामलला को लगेंगे 56 प्रकार के भोग

रामलला की विशेष पूर्जा-अर्चना के लिए 56 प्रकार का भोग तैयार किया गया है. इस विशेष भोग को रामलला को लगाया जाएगा और फिर भक्तों में प्रसाद को दिया जाएगा. रामनवमी पर विशेष पूजा को लेकर ट्रस्ट ने हर तरह की तैयारियां की हैं. 

ये भी पढ़े: GT vs DC: आज गुजरात और दिल्ली के बीच भिड़ंत, जानें नरेंद्र मोदी स्टेडियम की कैसी होगी पिच, कौन मारेगा बाजी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Agniveer Recruitment: इस शहर में भर्ती की प्रक्रिया हुई शुरू, इतने हजार अभ्यार्थी हो सकते हैं शामिल
राम धुन, सूर्य तिलक, अयोध्या में भक्तों की उमड़ी भीड़... Ram Mandir में पहली बार मनाई जा रही रामनवमी
Modi Govt 3.0 Cabinet: Jyotiraditya Scindia took over as Minister of Communications, know when he will take charge of Northeast Development
Next Article
Modi Govt 3.0 Cabinet: सिंधिया ने संभाला दूरसंचार का कार्यभार, पूर्वोत्तर की कमान इस दिन थामेंगे
Close
;