विज्ञापन
Story ProgressBack

UPSC में छत्तीसगढ़ का डंका: बलरामपुर के रश्मि पैंकरा और रायपुर के अभिषेक डांगे ने लहराया परचम

UPSC Result: सिविल सर्विसेस परीक्षा-2023 का परिणाम जारी कर दिया गया है. रश्मि पैंकरा ने UPSC में 881वीं रैंक हासिल कर अपने परिवार के साथ-साथ बलरामपुर का नाम रोशन किया है.

Read Time: 3 min
UPSC में छत्तीसगढ़ का डंका: बलरामपुर के रश्मि पैंकरा और रायपुर के अभिषेक डांगे ने लहराया परचम

UPSC Civil Services Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC Result) ने मंगलवार को सिविल सर्विसेस परीक्षा-2023 के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. इस रिजल्ट में बलरामपुर के रश्मि पैंकरा ने 881वीं रैंक हासिल कर परिवार का नाम रोशन किया है. रश्मि पैंकरा फिलहाल  जशपुर में महिला व बाल विकास कार्यालय में कार्यरत परियोजना अधिकारी के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं.  रश्मि की यूपीएससी की परीक्षा में 881वीं रैंक हासिल करने पर खुशी का माहौल है. उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

Rashmi Pankra

 रश्मि पैंकरा के सफलता मिलने पर पिता रामधनी पैंकरा और मां अनिता पैंकरा ने बेटी को बधाई देते हुए.

बलरामपुर के रश्मि पैंकरा ने किया नाम रोशन

रश्मि पैंकरा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी रामधनी पैंकरा की बेटी है. रश्मि पैंकरा ने यूपीएससी के चौथे प्रयास में सफलता हासिल की है. रश्मि पैंकरा मूलतः बलरामपुर जिले के शकरगढ़ के रहने वाली है. वर्तमान में जशपुर जिले में महिला बाल विकास कर्यालय में कार्यरत है. रश्मि यूपीएससी की परीक्षा में 881वीं रैंक हासिल कर अपने गांव का नाम रोशन किया है. उनकी इस सफलता से पूरे क्षेत्र में खुशी का माहौल है. 

रश्मि पैंकरा ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता और गुरुजनों को दिया है. साथ ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को ज्यादा से ज्यादा नहीं, बल्कि लगन से पढ़ने की अपील की है.

महिला व बाल विकास के परियोजना अधिकारी के रूप में कार्यरत रश्मि पैंकरा

रश्मि पैंकरा ने शुरुआती पढ़ाई प्राथमिक शाला शंकरगढ़ से पूरी की. इसके बाद आगे की पढ़ाई नवोदय विद्यालय सूरजपुर से पूरी की. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में बीएससी की पढ़ाई की.  बता दें कि 2023 यूपीएससी की परीक्षा में पास होने के बाद वर्तमान में बगीचा विकासखंड में महिला व बाल विकास के परियोजना अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं.

ये भी पढ़े: IPL 2024: विराट का इमोशन, दिनेश कार्तिक का लंबा छक्का, रनों का अंबार... SRH से कैसे हारी RCB?

रश्मि पैंकरा विकासखंड में महिला व बाल विकास के परियोजना अधिकारी के रूप में कार्यरत होने के बावजूद यूपीएससी की तैयारी में लगी रही. बता दें कि चार भाई बहनों में रश्मि सबसे बड़ी है. वहीं रश्मि पैंकरा बचपन से IAS बनना चाहती थी और इशी सपना को साकार करने के लिए बचपन से ही मेहनत करते रही.

रायपुर के अभिषेक डांगे ने हासिल की 452वीं रैंक

रायपुर के अभिषेक डांगे ने 452वीं रैंक हासिल की है. अभिषेक की सफलता की खबर मिलने के बाद रायपुर कलेक्टर गौरव सिंह ने अभिषेक के घर से जाकर बधाई दी. अभिषेक के घर जश्न का माहौल है. इस बीच अभिषेक ने NDTV से बात करते हुए कहा  5वें प्रयाश में सफलता मिली है. अभिषेक डांगे ने रायपुर से पूरी पढ़ाई की है. बता दें कि NIT रायपुर से बी टेक की पढ़ाई करने के बाद अभिषेक डांगे का BPCL में नौकरी लगी थी. वो महाराष्ट्र में कार्यरत्त थे. इसी दौरान अभिषेक डांगे को  प्रशासनिक सेवा करने की इच्छा हुई, जिसके बाद उन्होंने UPSC की परीक्षा देने इरादा बनाया और उन्होंने  BPCL की नौकरी छोड़ दी. UPSC की तैयारी के दौरान अभिषेक डांगे ने दिल्ली में कोचिंग की और फिर रायपुर के नालन्दा परिसर में तैयारी की.

ये भी पढ़े: GT vs DC: आज गुजरात और दिल्ली के बीच भिड़ंत, जानें नरेंद्र मोदी स्टेडियम की कैसी होगी पिच, कौन मारेगा बाजी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close