विज्ञापन
Story ProgressBack

संसद में गूंजेगा NEET Exam का मामला, विपक्ष ने की CBI जांच की मांग, सरकार ने भ्रष्टाचार से किया इनकार

NEET 2024 Results: गौरव गोगोई ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी कि एनटीए (NTA) के नेतृत्व में यह पूरा स्कैम (NEET Scam) हुआ है और अब एनटीए को ही जांच करने के लिए कहा गया है. ऐसे में निष्पक्ष जांच की अपेक्षा कैसे की जा सकती है.

संसद में गूंजेगा NEET Exam का मामला, विपक्ष ने की CBI जांच की मांग, सरकार ने भ्रष्टाचार से किया इनकार

NEET-UG 2024 Results: नीट परीक्षा (NEET Exam) का मामला अब संसद (Parliament) के भीतर उठाया जाएगा. विपक्ष ने घोटाले का आरोप लगाते हुए कहा है कि नीट परीक्षा की गूंज संसद के भीतर गूंजेगी. कांग्रेस (Congress) ने गुरुवार 13 जून को इसका ऐलान किया. वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Union Education Minister) धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने नीट में किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार से इनकार किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो घटना हमारे सामने आई है, निश्चित तौर पर उसमें दोषियों को दंड दिया जाएगा. जबकि कांग्रेस सांसद (Congress MP) गौरव गोगोई ने आरोप लगाया कि नीट परीक्षा का पेपर लीक (NEET Paper Leak) हुआ. मामले की सीबीआई जांच (CBI Investigation) करवाई जाए. अगर सरकार सीबीआई जांच के लिए तैयार नहीं है तो सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की देखरेख में इस पूरे मामले की जांच हो. बता दें कि देशभर के 24 लाख छात्रों ने नीट के लिए आवेदन किया था.

पहले देखिए कांग्रेस ने क्या कहा?

गौरव गोगोई ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी कि एनटीए (NTA) के नेतृत्व में यह पूरा स्कैम (NEET Scam) हुआ है और अब एनटीए को ही जांच करने के लिए कहा गया है. ऐसे में निष्पक्ष जांच की अपेक्षा कैसे की जा सकती है.

कांग्रेस ने कहा कि नीट परीक्षा में जिन 1563 छात्रों को अतिरिक्त अंक प्रदान किए गए, उन सभी को अब दोबारा परीक्षा देनी होगी. इन छात्रों के लिए 23 जून को परीक्षा होगी. ऐसे छात्र जो दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहते, उनके अतिरिक्त स्कोर (ग्रेस मार्क्स) को रद्द किया जाएगा. ग्रेस मार्क्स हटाने के बाद जो इन छात्रों का स्कोर होगा, वहीं अंतिम स्कोर माना जाएगा.

गोगोई ने कहा कि जिस एजेंसी (एनटीए) के नेतृत्व में यह पूरा घोटाला हुआ उसी को जांच करने की जिम्मेदारी दे दी गई. देशभर में लाखों छात्र एक परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इतना बलिदान करते हैं. लेकिन आज देश में कोचिंग सेंटर और एग्जाम सेंटर की एक मिलीभगत है.

Exam Centre और Coaching Centre का एक Nexus बन चुका है: खरगे

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपनी पोस्ट में लिखा है NEET परीक्षा में केवल Grace Marks की समस्या नहीं थी. धाँधली हुई है, पेपर लीक हुए हैं, भ्रष्टाचार हुआ है. NEET परीक्षा में बैठे 24 लाख़ छात्र-छात्राओं का भविष्य मोदी सरकार के कारनामों से दाँव पर लग गया है. Exam Centre और Coaching Centre का एक Nexus बन चुका है, जिसमें 'पैसे दो-पेपर लो' का खेल खेला जा रहा है. मोदी सरकार NTA के कंधों पर अपनी कारगुज़ारियों का दारोमदार रखकर, अपनी जवाबदेही से पीछा नहीं छुड़ा सकती. पूरे NEET घोटाले में कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक निष्पक्ष जाँच की माँग करती है. जाँच के बाद दोषियों को कड़ी-से कड़ी सज़ा दी जाए और लाखों छात्र-छात्राओं को मुआवज़ा देकर उनका साल बर्बाद होने से बचाया जाए. पिछले 10 वर्षों में मोदी सरकार ने पेपर लीक और धांधली से करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद किया है.

प्रधानमंत्री क्यों नहीं इस परीक्षा पर चर्चा कर रहे हैं: गोगोई

गोगोई ने आगे आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रश्न जानने के लिए लाखों रुपए मांगे जाते हैं, क्या एनटीए इसकी जांच कर पाएगा. अगर एग्जाम सेंटर, कोचिंग सेंटर को किसी सुराग से प्रश्न पत्र मिला है तो इसमें जरूर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कोई अधिकारी शामिल है. ऐसे में कैसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस पूरे प्रकरण की जांच कर सकती है.

गोगोई ने कहा कि आज 24 लाख छात्रों ने जो नीट परीक्षा दी, उसमें घोटाले का आरोप लगा है. ऐसे में प्रधानमंत्री क्यों नहीं इस परीक्षा पर चर्चा कर रहे हैं. यदि केंद्र सरकार सीबीआई जांच की मांग नहीं मानती है तो सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में इस मामले की जांच करवाई जाए. उन्होंने कहा कि कई छात्रों ने नीट में एक साथ टॉप किया है. कई छात्रों को नंबर बड़े अजीब तरीके से दिए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का जो फार्मूला है, उसके तहत ऐसे मार्क्स आ ही नहीं सकते. गोगोई ने कहा कि छात्रों में इस विषय को लेकर हताशा है, निराशा है. उन्होंने कहा कि विपक्ष का यही काम है कि जब-जब सरकार अपनी जिम्मेदारी से भागती है तो इंडिया गठबंधन उनको अपना राजधर्म भूलने नहीं देगा.

NEET में नहीं हुआ कोई भ्रष्टाचार : शिक्षा मंत्री 

वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट में किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार से इनकार किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो घटना हमारे सामने आई है, निश्चित तौर पर उसमें दोषियों को दंड दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि नीट में 24 लाख छात्र शामिल हुए थे. अभी सुप्रीम कोर्ट के समक्ष जो मसला चल रहा है, सरकार ने उसमें अपना पक्ष रखा है. लेकिन, यह मामला सिर्फ 1,550 छात्रों का है. उन्होंने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देश में कई सफल परीक्षाएं आयोजित करवाती है. 

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कुछ ग्रेटर प्रश्न उठाए गए हैं. सरकार उन प्रश्नों का संतुष्टि के साथ उत्तर देने के लिए प्रामाणिकता के साथ खड़ी है. कुछ खास घटनाएं जो सामने आई है, सरकार ने उसे गंभीरता से लिया है. इस मामले में शिक्षाविदों की एक कमेटी बनाई गई है. कमेटी ने कुछ सिफारिश भी दी है. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक इन सिफारिश के आधार पर कोर्ट के समक्ष भी तथ्यों को रखा जाएगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के कामकाज पर संतोष व्यक्त करते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से ही एनटीए का गठन हुआ है. एनटीए आज तीन बड़े एग्जाम सफलतापूर्वक करवाती है. इनमें नीट, जेईई और सीयूईटी शामिल हैं. इतने बड़े देश में जब 13 भाषाओं में परीक्षा होगी, विश्व के कई देशों में परीक्षा केंद्र होंगे. कई प्रकार के स्टूडेंट उसमें हिस्सा लेते हैं, जो घटना हमारे सामने आई है, निश्चित तौर पर दोषियों को उसमें दंड दिया जाएगा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि मैं अभिभावकों और छात्रों को आश्वस्त करना चाहूंगा कि भारत सरकार और उसका इंस्ट्रूमेंट, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बिल्कुल कमिटेड है.

यह भी पढ़ें : NEET 2024 Result Case: विवादों के बीच NTA के महानिदेशक ने कहा- ग्रेस मार्क्स पाने वाले अभ्यर्थियों के रिजल्ट की फिर से होगी जांच, समिति गठित

यह भी पढ़ें : NEET 2024: प्रियंका गांधी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक, NEET Scam पर ऐसे उठे सवाल, NTA ने क्या कहा जानिए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Union Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेगी मोदी 3.0 का पहला बजट, जानें क्या होगा खास?
संसद में गूंजेगा NEET Exam का मामला, विपक्ष ने की CBI जांच की मांग, सरकार ने भ्रष्टाचार से किया इनकार
Soil Health Card Scheme 263 soil testing laboratories built in MP at a cost of more than Rs 150 crore are gathering dust, farmers worried low production of crops
Next Article
बिना लैब किस काम के कार्ड? MP में ₹150 करोड़ से ज्यादा की 263 मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएं खा रही हैं धूल
Close
;