विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET 2024: प्रियंका गांधी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक, NEET Scam पर ऐसे उठे सवाल, NTA ने क्या कहा जानिए

NEET 2024 Results: प्रियंका गांधी ने NEET Scam के बारे में लिखा है कि एक ही सेंटर के 6 छात्रों को 720 में से 720 अंक मिलने पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं और कई तरह की अनियमितताओं की बातें सामने आ रही हैं. दूसरी ओर, रिजल्ट आने के बाद देश भर में कई बच्चों के आत्महत्या करने की खबरें हैं. यह बहुत दुखद और झकझोरने वाला है.

Read Time: 4 mins
NEET 2024: प्रियंका गांधी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक, NEET Scam पर ऐसे उठे सवाल, NTA ने क्या कहा जानिए

NEET UG 2024 Exam: नीट परीक्षा (NEET Exam) के परिणाम (NEET Exam) जारी होने के बाद कई परीक्षार्थियों और अभिभावकों ने अनियमितता व घोटाले (NEET Scam) के आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है. वे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) एनटीए (NTA) से स्पष्टीकरण मांग रहे हैं कि एक ही केंद्र के छह छात्रों समेत 67 छात्र कैसे टॉप कर गये. वहीं NTA ने आरोपों को खारिज करते हुए ज्यादा स्कोरिंग के लिए एनसीईआरटी (NCERT) के टेक्स्ट बुक (NCERT Text Book) में बदलाव और परीक्षा केंद्रों (NEET Exam Centers) पर बर्बाद हुए समय के लिए ग्रेस मार्क्स (Grace Marks NEET) के प्रावधान को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं इस मामले में विपक्ष भी हमलावर दिख रहा है. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) तक आरोप लगाते हुए जांच की मांग कर रहे हैं.

खरगे ने क्या कहा?

कांग्रेस अध्यक्ष (President Indian National Congress) ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है कि पेपर लीक (Paper Leak), धांधली और भ्रष्टाचार NEET समेत कई परीक्षाओं का अभिन्न अंग बन गई हैं. इसकी सीधी ज़िम्मेदारी मोदी सरकार की है. अभ्यार्थियों के लिए भर्ती परीक्षाओं में भाग लेना, फिर अनेकों अनियमितताओं से जूझना, पेपर लीक के चक्रव्यूह में फँसना, उनके भविष्य से खिलवाड़ है. भाजपा (BJP) ने देश के युवाओं को ठगा है. हमारी माँग है कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की देखरेख में एक उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए जिससे NEET व अन्य परीक्षाओं में भाग लेने वाले हमारे प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को न्याय मिले.

प्रियंका ने कहा- सरकार लाखों छात्रों की आवाज को अनसुना क्यों कर रही है? 

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने नीट 2024 के रिजल्ट में अनियमितता का आरोप लगाते हुए "जायज शिकायतों के समाधान" के लिए जांच की मांग की है. उन्होंने अपनी साेशल मीडिया पोस्ट में लिखा है कि पहले NEET परीक्षा का पेपर लीक हुआ और अब छात्रों का आरोप है कि इसके रिजल्ट में भी स्कैम हुआ है.

एक ही सेंटर के 6 छात्रों को 720 में से 720 अंक मिलने पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं और कई तरह की अनियमितताओं की बातें सामने आ रही हैं. दूसरी ओर, रिजल्ट आने के बाद देश भर में कई बच्चों के आत्महत्या करने की खबरें हैं. यह बहुत दुखद और झकझोरने वाला है.

प्रियंका ने आगे लिखा कि सरकार लाखों छात्रों की आवाज को अनसुना क्यों कर रही है? छात्र-छात्राओं को NEET परीक्षा के परिणाम में धांधली से जुड़े वाजिब सवालों के जवाब चाहिए. क्या सरकार की जिम्मेदारी नहीं बनती कि वो जांच कराकर इन वाजिब शिकायतों का निस्तारण करे?

मध्य प्रदेश के पटवारी घोटाले की तरह हरियाणा में नीट घोटाला : अरुण यादव

 पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने नीट के नतीजे को लेकर पड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि मध्य प्रदेश में हुए पटवारी घोटाले की तर्ज पर ही हरियाणा में नीट घोटाला हुआ है. पूर्व मंत्री यादव ने अपने एक्स पर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की परिणाम सूची को भी साझा किया है और उन नंबरों को खास तौर पर हाईलाईट किया है जो एक ही सेंटर से परीक्षा देने के बाद मेरिट सूची में आए हैं.

उन्होंने लिखा है कि जिस तरह से मप्र की पटवारी भर्ती परीक्षा में घोटाला हुआ था कि ग्वालियर के परीक्षा सेंटर से टॉपर्स निकले थे, अब वैसा ही घोटाले का तरीका नीट परीक्षा में नज़र आ रहा है, जहाँ खबरों के अनुसार हरियाणा में एक ही परीक्षा सेंटर के 5 से ज्यादा बच्चों ने टॉप किया है. सरकार नीट परीक्षा में हुई गड़बड़ी की जांच कराकर दोषियों को सज़ा दिलाये.

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की बेटी ने रचा इतिहास! NEET की असफलता से Army में लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनने तक, ऐसी है जोया की कहानी

यह भी पढ़ें : NEET Preparation: आदिवासी व गरीबों के लिए कलेक्टर ने कोटा से मंगवाए 30 साल के पेपर्स व स्टडी मटेरियल

यह भी पढ़ें : UPSC, SSC, NEET, JEE जैसे एग्जाम में पेपर लीक को रोकने के लिए सार्वजनिक परीक्षा विधेयक राज्यसभा में पारित

यह भी पढ़ें : MP NEET UG काउंसलिंग 2023 मॉप अप राउंड रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Modi 3.0: नरेंद्र मोदी लोकसभा के नेता, BJP के नेता और NDA संसदीय दल के नेता चुने गए, जानिए किसने क्या कहा?
NEET 2024: प्रियंका गांधी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक, NEET Scam पर ऐसे उठे सवाल, NTA ने क्या कहा जानिए
lok-sabha-election-results-2024-analysis-In Madhya Pradesh, 311 out of 369 candidates lost their deposits-Know the condition of BJP-Congress-BSP
Next Article
Lok Sabha Election Results: अबकी बार MP में जमानत जब्त करा बैठे 369 में से 311 उम्मीदवार
Close
;