विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET 2024 Result Case: विवादों के बीच NTA के महानिदेशक ने कहा- ग्रेस मार्क्स पाने वाले अभ्यर्थियों के रिजल्ट की फिर से होगी जांच, समिति गठित

NTA Result 2024 Scam: नीट की परीक्षा में हुए घोटाले को लेकर एनटीए ने संज्ञान लिया है. महानिदेशक का कहना है कि फिर से रिजल्ट की जांच होगी.

Read Time: 3 mins
NEET 2024 Result Case: विवादों के बीच NTA के महानिदेशक ने कहा- ग्रेस मार्क्स पाने वाले अभ्यर्थियों के रिजल्ट की फिर से होगी जांच, समिति गठित
NTA DG on NEET 2024 Result Re-Evaluation

NTA on NEET Result 2024: नीट 2024 के रिजल्ट में हुए कथित तौर पर अनियमितताओं को लेकर जारी सियासत के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी सुबोध कुमार सिंह (Subodh Kumar Singh) का बयान सामने आया. उन्होंने छात्रों को आश्वस्त करते हुए कहा कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले अभ्यर्थियों के परिणाम की दोबारा जांच (Re-Evaluation) के लिए समिति गठित कर दी गई है और उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 5 मई को नीट की परीक्षा हुई थी और 4 जून को परीक्षा का रिजल्ट आया. 

जांच के लिए किया गया समिति का गठन

बता दें कि कुछ अभ्यर्थियों ने रिजल्ट को लेकर सवाल उठाए थे. उन अभ्यर्थियों के सवालों को हल कर दिया गया है. ये देश की सबसे बड़ी परीक्षा थी. नीट परीक्षा में ग्रेस मार्क पाने वाले 1500 से ज्यादा अभ्यर्थियों के परिणाम को एक बार फिर से जांच करने के लिए समिति का गठन किया गया है. ये समिति परीक्षार्थियों की शिकायतों पर विश्लेषण करेगी और समाधान करने की पूरी कोशिश करेगी.

सीसीटीवी से किया गया जांच

उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति ने कहा कि पूरे मामले पर हमारी समिति ने बैठक की और केंद्रों और सीसीटीवी के सभी विवरणों का अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने पाया कि कुछ एग्जाम सेंटर्स पर समय की बर्बादी हुई और उम्मीदवारों को इसके लिए मुआवजा दिया जाना चाहिए. समिति ने सोचा कि वे शिकायतों को दूर कर सकते हैं और छात्रों को मुआवजा दे सकते हैं. इसलिए कुछ छात्रों के अंक बढ़ाए गए.

ये भी पढ़ें :- NEET 2024: प्रियंका गांधी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक, NEET Scam पर ऐसे उठे सवाल, NTA ने क्या कहा जानिए

उच्च शिक्षा सचिव ने दिया बयान

के. संजय मूर्ति ने कहा कि हमने सभी चीजों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया और परिणाम जारी किए. इस तरह की समस्याएं 4750 में से 6 केंद्रों तक सीमित थी और 24 लाख में से केवल 1600 अभ्यर्थियों को इस समस्या का सामना करना पड़ा. छात्रों को ग्रेस मार्क्स देने के कारण कुछ छात्रों की चिंताएं सामने आईं, क्योंकि कुछ उम्मीदवारों को 718 और 719 अंक मिले और 6 उम्मीदवार टॉपर बन गए.

ये भी पढ़ें :- 67 टॉपर, 8 एक ही सेंटर के... NEET-UG 2024 को लेकर क्यों मचा बवाल? NTA ने क्या कहा? जानें पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ramoji Rao Passes Away: इस बाहुबली ने भारत रत्न मांगा, PM मोदी से मेगास्टार रजनीकांत तक ने जताया शाेक
NEET 2024 Result Case: विवादों के बीच NTA के महानिदेशक ने कहा- ग्रेस मार्क्स पाने वाले अभ्यर्थियों के रिजल्ट की फिर से होगी जांच, समिति गठित
Hyderabad Fish Medicine 2024: Fish Prasadam started for Asthma patients, know how it cures this serious disease, History, Location, Benefits
Next Article
Fish Medicine 2024: अस्थमा रोगियों के लिए मछली प्रसादम शुरु, जानिए कैसे ठीक करते हैं बीमारी
Close
;