विज्ञापन

NEET UG Counselling 2024 की डेट आई सामने, चार राउंड में अगले हफ्ते से होगी शुरू

NEET UG 2024: नीट यूजी 2024 की काउंसलिंग अगले हफ़्ते यानी जुलाई के तीसरे हफ़्ते में शुरू हो सकती है. नीट यूजी काउंसिलिंग का डिटेल शेड्यूल मेडिकल काउंसिल कमेटी (Medical Council Committee) की वेबसाइट mcc.nic.in पर अपलोड भी किया जाएगा.

NEET UG Counselling 2024 की डेट आई सामने, चार राउंड में अगले हफ्ते से होगी शुरू
NEET UG Counselling 2024

NEET UG Counselling 2024: नीट परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर आई है. नीट परीक्षा पास कर चुके लाखों उम्मीदवार UG काउंसिलिंग के शुरू होने का इंतज़ार कर रहे हैं. वहीं खबर आ रही है कि नीट यूजी 2024 की काउंसलिंग अगले हफ़्ते यानी जुलाई के तीसरे हफ़्ते में शुरू हो सकती है. नीट यूजी काउंसिलिंग का डिटेल शेड्यूल मेडिकल काउंसिल कमेटी (Medical Council Committee) की वेबसाइट mcc.nic.in पर अपलोड भी किया जाएगा, फिलहाल नीट में कथित पेपर लीक को लेकर दायर याचिकाओं की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में हो रही है. आइए विस्तार से जानते हैं, इस खबर के बारे में.

सुप्रीम कोर्ट में दाख़िल हलफ़नामे से मिली जानकारी

चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया डीवाई चंद्रचूड की अध्यक्षता वाली बेंच 18 जुलाई को याचिकाओं पर सुनवाई करने जा रही है. निर्णय के बाद नेट UG काउंसलिंग 2024 जुलाई के तीसरे हफ़्ते में शुरू होगी, नीट रिज़ल्ट पर IIT मद्रास की रिपोर्ट के साथ सुप्रीम कोर्ट में दाख़िल हलफ़नामे में केंद्र सरकार ने इस बात की जानकारी दी है.

चार राउंड में होगी काउंसलिंग

नीट यूजी काउंसिलिंग 2024 कुल चार राउंड में होगी, काउंसलिंग प्रॉसेस के बारे में केंद्र सरकार का कहना है कि छात्रों को पहले और दूसरे राउंड में चुनी गई प्राथमिकताओं के अनुसार सीट बदलने की अनुमति रहेगी, ऐसे में अगर तीसरे राउंड में पहले सीट रद्द हो जाती है तो इसका पूरी काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

सितम्बर में शुरू होगा तीसरा राउंड

नीट यूजी काउंसलिंग 2024 का तीसरा राउंड सितम्बर में शुरू हो रहा है. सरकार ने कहा है कि अगर तीसरे राउंड के बाद किसी की उम्मीदवारी रद्द हो जाती है तो ख़ाली सीटों को अगले राउंड में भी पेश किया जा सकता है, वैसे जिन उम्मीदवारों को पहले राउंड में सीटें अलॉट की जा चुकी है, वे अगले राउंड में भाग नहीं ले पाएंगे. यदि चौथे और अंतिम दौर के बाद कोई उम्मीदवारी रद्द हो जाती है तो रिक्त सीटों को सर्वोच्च न्यायालय की मंज़ूरी के आधार पर अतिरिक्त दौर के माध्यम से भरा जाएगा.

यह भी पढ़ें: 10 वीं पास वालों के लिए India Post ने निकाली बंपर नौकरी, जानिए कैसे करें Apply

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिल्ली के भाग्य से छींका टूटने' की उम्मीद छोड़ दे कांग्रेस, आचार्य कृष्णम ने Congress को दी ये सलाह
NEET UG Counselling 2024 की डेट आई सामने, चार राउंड में अगले हफ्ते से होगी शुरू
CG News CM Vishnu Deo Sai met Nitin Gadkari, Chhattisgarh will get direct connectivity to Ayodhya, proposal for new national highway
Next Article
CM विष्णु देव साय-नितिन गडकरी की मुलाकात, अयोध्या से सीधे जुड़ेगा छत्तीसगढ़, बिछेगा हाईवे का जाल
Close