विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Yuva Conclave: सचिन पायलट ने कहा-राजनीति में मिलना चाहिए युवाओं को मौका, कंगना विवाद पर रखी यह बात

सचिन पायलट ने युवाओं से कहा कि ऐसा नहीं है कि अगर आप युवा हैं तो राजनीति में आपको अलग से कोई छूट नहीं मिलेगी. विपक्ष की तरफ से पूरी चुनौती मिलेगी ही. हमें मुद्दा अधारित राजनीति करनी चाहिए. 

Read Time: 4 min
NDTV Yuva Conclave: सचिन पायलट ने कहा-राजनीति में मिलना चाहिए युवाओं को मौका, कंगना विवाद पर रखी यह बात

NDTV Yuva Conclave: एनडीटीवी (NDTV India) के NDTV युवा कार्यक्रम में राजनीति (Politics), सिनेमा (Cinema), संगीत (Music), कॉमेडी (Comedy) और अन्य क्षेत्रों से जुड़े यूथ (Youth) शामिल हो रहे हैं. एनडीटीवी - यूथ फॉर चेंज मेगा कॉन्क्लेव में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur), कांग्रेस के सचिन पायलट (Sachin Pilot), बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा, सिंगर जसलीन रॉयल, स्टैंडअप कॉमेडियन गौरव कपूर और अभिनेत्री अलाया एफ भी इस कार्यक्रम में शामिल हो रही हैं. एनडीटीवी युवा कॉन्क्लेव में कांग्रेस नेता (Congress Leader) सचिन पायलट ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि आपको किसी का अनुसरण करने की ज़रूरत नहीं है. आपको खुद के प्रति सच्चा रहना होगा. खुद पर विश्वास रखें.

राजनीति में युवाओं को लेकर सचिन पायलट ने यह कहा

NDTV युवा कॉन्क्लेव (NDTV Yuva Conclave) में सचिन पायलट ने कहा कि युवाओं को राजनीति में मौका मिलना चाहिए. अगर कोई युवा इस क्षेत्र में आने का फैसला करता है, तो मैं उसे संभालूंगा. मेरा मानना है कि अगर युवाओं को मौका मिलेगा, तो वे सफल होंगे. राजनीति में युवा नेताओं की कमी पर सचिन पायलट ने कहा कि "यह हमारे देश की राजनीतिक वास्तविकता है. पार्टियां केवल यह देखती हैं कि कौन सा नेता चुनाव जीत सकता है. आम तौर पर, पुराने उम्मीदवारों के पास चुनाव जीतने की बेहतर संभावना होती है, इसलिए राजनेता वही करते हैं जो जनता चाहती है. 

सचिन पायलट ने आगे कहा कि अब स्थिति बदल रही है. एक बार चुनाव जीतना तो बस इसकी शुरुआत है. उसके बाद आपको यह देखना होगा कि क्या आप जनता का दिल जीत सकते हैं. अगर युवाओं को राजनीति में मौका मिलता है, इससे लंबे समय तक मदद मिल सकती है.
 राजनीति में दिक्कत यह है कि यहां पर पद पाने के बाद लोग उससे चिपक जाते हैं. राजनीति में सबसे बड़ी चुनौती है कि इसमें कई बातें आपके हाथों में नहीं होती है. कई बार आपको बहुत कुछ करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती है. अगर आप मानते हैं कि आपको राजनीति करनी है तो जिस भी विचारधारा के प्रति आपका झुकाव है आप उसके लिए जमकर काम करें. साथ ही उन्होंने कहा कि राजनीति में रिटर्न्स की उम्मीद बहुत अधिक नहीं रखनी चाहिए.

सचिन पायलट

कांग्रेस नेता

कंगना विवाद को लेकर क्या कहा?

कंगना रनौत से जुड़ी पोस्ट को लेकर चल रहे विवाद पर सचिन पायलट ने कहा कि राजनीति में किसी को भी किसी के खिलाफ अपमानजनक और असंसदीय टिप्पणी नहीं करनी चाहिए. अगर कोई कुछ गलत कहता है, तो हम उसका बचाव कभी नहीं करेंगे. भाषा असंसदीय नहीं होनी चाहिए. चरित्र हनन अच्छा नहीं है. राजनीति हमेशा मुद्दों पर आधारित होनी चाहिए.

इसलिए नहीं लड़ रहे हैं लोकसभा चुनाव

NDTV Yuva Conclave में सचिन पायलट ने कहा कि मुझे महासचिव की जिम्मेदारी दी गई है. मैं उस कर्तव्य को पूरा कर रहा हूं. और हमने ऐसे लोगों को मैदान में उतारा है जो चुनाव जीत सकते हैं. हम राजस्थान समेत हिंदी भाषी बेल्ट में काफी बेहतर प्रदर्शन करेंगे.

अमेठी और रायबरेली में भी कैंडिडेट का जल्द होगा ऐलान

NDTV युवा कॉन्क्लेव में सचिन पायलट ने कहा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) केरल के वायानाड से लड़ ही रहे हैं. अमेठी और रायबरेली में भी कैंडिडेट का ऐलान जल्द होगा. सचिन पायलट ने कहा कि NDA में घमंड है. वो विपक्ष को खत्म करने की बात करते हैं.2004 में इंडिया शाइनिंग का माहौल बनने के बाद भी जो हाल NDA का हुआ था. वैसा हाल इस बार भी होगा.

पायलट ने कहा कि हमने बीजेपी से महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर बात करने की अपील की लेकिन वो करना नहीं चाहते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि विपक्ष का काम आलोचना करना नहीं, सवाल करना नहीं है तो विपक्ष का काम क्या है? लेकिन यह काम सरकार करने नहीं दे रही है. कांग्रेस पार्टी का खाता फ्रीज कर दिया गया है. 

सचिन पायलट ने युवाओं से कहा कि ऐसा नहीं है कि अगर आप युवा हैं तो राजनीति में आपको अलग से कोई छूट नहीं मिलेगी. विपक्ष की तरफ से पूरी चुनौती मिलेगी ही. हमें मुद्दा अधारित राजनीति करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : 

** NDTV Yuva Conclave: अनुराग ठाकुर ने कहा- PM मोदी सख्त बॉस, युवा मतलब सकारात्मक ऊर्जा, जुनून व प्रतिबद्धता

** MP के इन नर्सिंग कॉलेजों की 'सर्जरी' जरूरी, जानिए हाईकोर्ट में CBI ने किन खामियों को बताया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close