विज्ञापन
Story ProgressBack

Mental Health News: होली खेलने से होते हैं कई मानसिक फायदे, जिन्हें जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Health News: जब आप अबीर, गुलाल और रंग (Rang Gulal) लगाकर एक-दूसरे से गले मिलते हैं और इस त्यौहार को मनाते हैं तो इससे पॉज़िटिव असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ते हैं, इससे कई तरह की मानसिक समस्याएं (Mental Health Problems) दूर होती हैं, आइये जानते हैं होली खेलने से होने वाले फायदे (Benefits of playing holi) के बारे में...

Read Time: 3 min
Mental Health News: होली खेलने से होते हैं कई मानसिक फायदे, जिन्हें जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Playing Holi Effects on Mental Health: होली खेलना हर किसी को पसंद नहीं होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं रंगों का त्योहार होली मेंटल हेल्थ (Mental Health) के लिए भी काफ़ी फायदेमंद होता है, जब आप अबीर, गुलाल और रंग (Rang Gulal) लगाकर एक-दूसरे से गले मिलते हैं और इस त्यौहार को मनाते हैं तो इससे पॉज़िटिव असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ते हैं, इससे कई तरह की मानसिक समस्याएं (Mental Health Problems) दूर होती हैं, आइये जानते हैं होली खेलने से होने वाले फायदे (Benefits of playing holi) के बारे में...

हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज

होली में रंग खेलना और गुझिया खाने से और अपनों से मिलने जुलने से हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, इससे मेंटल हेल्थ बेटर होती है और मानसिक सेहत पर इसका पॉज़िटिव असर पड़ता है, यदि आप होली में जमकर मस्ती करते हैं और एक दूसरे से मिलते हैं तो इससे हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं.

यह भी पढ़ें :.... तो इस वजह से अमिताभ बच्चन जैसे Bollywood Celebrities घर पर नहीं मनाते होली की पार्टी !

कलर थेरेपी

होलिका दहन के बाद ख़ुशनुमा माहौल और रंग बिरंगे रंग देखने से आपके मन में अच्छे प्रभाव डालता है. होली के अलग-अलग रंग एनर्जेटिक वाइब्स को जगाते हैं. हरा और नीला रंग मन को शांत करता है वही नारंगी और हरे रंग खुशियां बढ़ाता हैं तो लाल गुलाबी पीला चमकीले रंग इमोशन को बाहर निकालने का भी काम करते हैं.

टेंशन दूर करने में

होली का त्योहार आसपास का माहौल ख़ुशनुमा बनाता है, जिससे डान्स मस्ती करने से मूड अच्छा होता है, होली का त्योहार एंजाइटी से दूर करता है और इससे आपके दिमाग में हो रही टेंशन दूर होती है.

माइंड रिलेक्स करने में

होली का त्योहार ऐसा है जब दोस्त, रिश्तेदार, परिवार वाले सब मिल-जुलकर मनाते हैं और इससे पारिवारिक रिश्ते भी मजबूत होते हैं, जब हम अपनों से मिलते हैं तो हमारा मन भी हल्का होता है और रिश्तों में मिठास आती है और जब हम एक दूसरे से बात करते हैं तो माइंड रिलेक्स होता है.

यह भी पढ़ें: "पापा घर में एक TV लगा दो..." फरमाइश पूरी नहीं हुई तो बेटी ने खाया ज़हर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close