विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi Colours on Phone: आपके फोन में लग जाए रंग तो न हों परेशान, इन तरीकों से चुटकियों में छुड़ाएं जिद्दी दाग

How to Remove Holi Colours from Phone: होली खेलते समय हमारे फोन में भी कई तरह के रंग लग जाते हैं, और हमें इसे साफ करने में काफी परेशानी होती है. कई बार तो फोन को साफ करते समय इसमें पानी या अन्य तरल पदार्थ चला जाता है. जिससे फोन खराब हो जाता है. हम आपको होली के रंगों से फोन को बचाने और उसमें लगे रंग को निकालने के उपाय बता रहे हैं.

Read Time: 3 min
Holi Colours on Phone: आपके फोन में लग जाए रंग तो न हों परेशान, इन तरीकों से चुटकियों में छुड़ाएं जिद्दी दाग
प्रतीकात्मक फोटो

Holi 2024: होली रंगों का त्योहार है. इस दौरान लोग रंग-गुलाल (Rang-gulaal) लगाकर एक-दूसरे को बधाइयां देते हैं और इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं, लेकिन इस त्योहार में कई बार जिद्दी दाग आपके कपड़ों, स्किन और सामान पर लग जाते हैं जो काफी परेशान करते हैं. कई बार तो हम देखते हैं कि ये रंग आपके फोन (phone me daag) पर भी लग जाते हैं, जिसकी वजह से फोन केस की शोभा खराब होती है. यदि आपके फोन में भी होली का कलर (Holi Stain At Phonecase) लग जाए तो आप इन स्टेप्स को फ़ॉलो करके उससे छुटकारा पा सकते हैं. बस आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा.

ऐसे साफ करें स्मार्टफोन

सबसे पहले अपने फोन को साफ करने से पहले मोबाइल को swtichoff कर दें, इससे किसी भी तरह के नुक़सान से फोन को सुरक्षा मिलेगी. अब अपने फ़ोन से होली के रंगों को धीरे-धीरे से हटाएं और फिर फ़ोन को हिलाते जाएं.

इसके बाद फोन से होली के रंगों को साफ करने के लिए सूखे मुलायम कपड़े का प्रयोग करें, इस बात का ध्यान रखें कि आप इस दौरान पानी या किसी तरल पदार्थ का प्रयोग न करें, क्योंकि ऐसा करने से फोन के पोर्ट या बटन को यह नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: Natural Colours For Holi: होली खेलने के लिए घर पर ही बनाएं केमिकल फ्री कलर, इन आसान तरीकों बना सकते हैं रंग

माइल्ड क्लीनिंग सॉल्यूशन भी है कारगर

यदि आपके फोन पर अभी भी दाग हैं, तो माइल्ड क्लीनिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए बराबर मात्रा में पानी और आइसोप्रोपिल अल्कोहल मिलाएं और घोल को मुलायम और कॉटन के कपड़े पर लगाए. इसके बाद कपड़े से धीरे-धीरे कलर को साफ करते जाएं.

ऐसा करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि तरल को फोन के पोर्ट या बटन में न रिसने न दें. सफ़ाई करने के बाद अपने फोन को पोछ्ने के लिए सूखे कपड़े का ही इस्तेमाल करें. होली का कलर यदि अभी भी फ़ोन पर दिख रहा है तो इस प्रक्रिया को करते रहे जब तक फोन अच्छी तरह से साफ न हो जाए.

इन बातों का रखें ध्यान

फोन को साफ करते समय किसी भी क्लीनर या स्क्रब का उपयोग करने से बचें, नहीं तो ये आपके फोन को खरोंच दे सकते हैं. अधिक पानी का उपयोग न करें नहीं तो इससे मोबाइल के पोर्ट में नुकसान हो सकता है.

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि होली खेलते समय अपने फोन को किसी पॉलीथिन से कवर करके रखें और इसे हाथ लेकर होली न खेलें. जितनी कोशिश हो सके होली खेलते समय फोन को दूर रखें.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: होली के रंगों के नहीं लगेंगे दाग, बस अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close