विज्ञापन
Story ProgressBack

इस होली दाग की नो टेंशन, जानिए सफ़ेद कपड़ों से कैसे छुड़ाएं ज़िद्दी दाग | Holi 2024

Holi Mein Kapdo se Daag Kaise Hataye: होली रंगों का त्योहार है और इससे मनाने के लिए लोग काफी उत्साहित होते हैं और बड़ी धूमधाम से रंग गुलाल उड़ाकर इस त्योहार को मनाते हैं लेकिन कुछ रंग इतने पक्के होते हैं कि त्वचा में लग जाने के पास आसानी से नहीं चूकते हैं, हम आपको कुछ ऐसे सिंपल ट्रिक्स (Holi Simple Tricks) बताने जा रहे हैं जो पक्के से पक्के रंगों (Holi Stains) को मिनटों में रिमूव कर देगी.

Read Time: 3 min
इस होली दाग की नो टेंशन, जानिए सफ़ेद कपड़ों से कैसे छुड़ाएं ज़िद्दी दाग | Holi 2024
Holi Colour Removal Tips

How to Remove Holi Stains: होली रंगों का त्योहार है और इससे मनाने के लिए लोग काफी उत्साहित होते हैं और बड़ी धूमधाम से रंग गुलाल उड़ाकर इस त्योहार को मनाते हैं लेकिन कुछ रंग इतने पक्के होते हैं कि त्वचा में लग जाने के पास आसानी से नहीं चूकते हैं, हम आपको कुछ ऐसे सिंपल ट्रिक्स (Holi Simple Tricks) बताने जा रहे हैं जो पक्के से पक्के रंगों (Holi Stains) को मिनटों में रिमूव कर देगी, आप इन टिप्स को अपनाकर आप रंगों को आसानी से उतार सकते हैं और वापस अपनी त्वचा को चमकदार और ख़ूबसूरत बना सकते हैं आइये जानते हैं, शानदार ट्रिक्स (Holi Stains Tricks) के बारे में....

1. नारियल या सरसों का तेल

होली खेलने से पहले अपने त्वचा पर नारियल या सरसों का तेल लगा लें. ऐसा करने से ये आपके स्किन पर प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है और आसानी से रंग नहीं जा पता है और यदि रंग लग भी जाता है तो जब आप इसे निकालेंगे तो एक बार में ये गर्म पानी से छूट जाएगा.

2.बेसन और दही

रंग उतारने के लिए बेसन और दही का यूज भी कर सकते हैं, मिश्रण में थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें और इसी जगह पर लगाएं, जहाँ रंग लगा हो, उसे 20-30 मिनट बाद धो लें, ऐसा करने से रंग आसानी से निकल जाएगा.

यह भी पढ़ें :.... तो इस वजह से अमिताभ बच्चन जैसे Bollywood Celebrities घर पर नहीं मनाते होली की पार्टी !

3. नींबू का रस

नींबू का रस छुड़ाने के लिए उस जगह पर नींबू का रस लगाएं और कुछ देर बाद गर्म पानी से धो लें, उस रंग को आसानी से खींच लेता है और स्किन को साफ कर देता है.

4. चंदन पाउडर और रोज वॉटर

चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और उस हिस्से पर लगाएं, जहाँ भी पक्का रंग लगा होगा जब ये सूख जाए तो इसे धो लें. आप देखेंगे कि रंग तुरंत छूटना शुरू हो गया है.

5. आलू की स्लाइस

होली का रंग गहरा हो गया तो आलू की स्लाइड्स से उसे रगड़ें, आलू में नैचुरल ब्लीचिंग के गुण होते हैं और रंग फीका करने में आपकी मदद कर सकता है, जिस जगह पर रंग लगा हो उस जगह अच्छे से रगड़ें और थोड़ी देर बाद धो लें, इससे रंग हल्का होगा और स्किन साफ दिखेगी.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Kanguva Teaser Out: Film Kanguva के Teaser ने मचाया धमाल, 12 घंटे में बनाया शानदार रिकॉर्ड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close