विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

Curry Leaves: लीवर को रोग मुक्त करने के लिए रामबाण है 'करी पत्ता', इसके प्रयोग से मिलते है कई लाभ

Curry Leaves Benefits For Weight Loss: करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व बालों को जल्दी सफ़ेद नहीं होने देते हैं और इससे आपका स्कैल्प मजबूत होता है, जिससे बालों का झड़ना भी कम हो जाता है.

Read Time: 4 mins
Curry Leaves: लीवर को रोग मुक्त करने के लिए रामबाण है 'करी पत्ता', इसके प्रयोग से मिलते है कई लाभ

Curry Leaves Benefits For Hair: करी पत्ते का उपयोग व्यंजन का स्वाद और ख़ुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है. तड़के लगाने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले करी पत्ते को स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है. हम अक्सर देखते हैं कि जिस खाने में करी पत्ता डला होता है, हम उसे हटा देते हैं और थाली से निकाल देते हैं, लेकिन करी पत्ता (Curry Leaves) को खाने से आपके शरीर को कई फ़ायदे होते हैं. आइए, जानते हैं करी पत्ते से होने वाले फायदों (Curry Leaves Benefits) के बारे में..

बालों के लिए है लाभकारी
करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व बालों को जल्दी सफ़ेद नहीं होने देते हैं और इसके सेवन से स्कैल्प मजबूत होता है, जिससे बालों का झड़ना भी कम हो जाता है और कड़ी पत्ते से डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाती है.

पेट की समस्याओं से मुक्ति
करी पत्ते में कार्मिनटिव नाम का तत्व होता है, जो कब्ज जैसी परेशानियों से दूर रखता है, इससे पाचन क्रिया सही होती है और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं में भी आराम मिलता है. कढ़ी पत्ता एंटी बैक्ट्रीरियल की तरह काम करता है.

त्वचा संबंधी रोगों से बचाने के लिए
त्वचा में होने वाले फंगल और अन्य इन्फेक्शन से करी पत्ता बचाता है. करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. इससे स्किन संबंधी बीमारियों से बचने में करी पत्ता मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में है लाभदायक
करी पत्ता गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाकर दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मदद करता है. करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें: Water Chestnut: सर्दियों में खाएं सिंघाड़ा, बालों को खूबसूरत बनाने से लेकर हैं इसके कई फायदे

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार
करी पत्ते में मौजूद फ़ाइबर इन्सुलिन को इफेक्ट करके ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. साथ ही ये पाचन क्रिया को भी सही करके मोटापा होने के खतरे को कम करता है.

लीवर को मजबूत करने में है लाभदायक
गलत खानपान, जंक फूड और एल्कोहल के सेवन से लीवर कमजोर हो जाता है. ऐसे में लीवर को मज़बूत करने में करी पत्ता आपकी मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और सी लीवर को दुरुस्त करने में मददगार है.

एनीमिया से बचाव
करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड होता है. शरीर के लिए प्रमुख पोषक तत्व फोलिक एसिड एनीमिया से बचाव करता है.

यह भी पढ़ें: Sprouts Grains: स्प्राउट्स खाने के हैं कई बेनिफिट्स, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hing Benefits: सेहत के लिए अमृत है हींग, इसके प्रयोग से इन रोगों से मिल जाती है मुक्ति
Curry Leaves: लीवर को रोग मुक्त करने के लिए रामबाण है 'करी पत्ता', इसके प्रयोग से मिलते है कई लाभ
Food Tips: Reheating these things including chicken can cause huge harm.
Next Article
Food Tips: चिकन समेत इन चीजों को दोबारा गर्म करने से हो सकता है भारी नुकसान
Close
;