विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ते, वजन घटाने से लेकर हेयरफॉल रोकने तक, मिलेंगे ये फायदे

क्या आप जानते हैं करी पत्ता ऐसी चीज है, यदि आप उसे डेली डाइट में शामिल करें या रोज़मर्रा के खानपान का हिस्सा बना लें तो इससे आपको कई लाभ होंगे, रोज सुबह ख़ाली (Empty Stomach) पेट करी पत्ते चबाने से सेहत को ढ़ेरों फायदे (Curry Leaves Benefits) मिलते हैं, डाइटीशियन नीलम ने जिसके लाभ के बारे में बताया है, आइए जानते हैं इसके बारे में...

Read Time: 3 min
Health Tips : सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ते, वजन घटाने से लेकर हेयरफॉल रोकने तक, मिलेंगे ये फायदे

Curry Leaves: रसोई घर में तड़के में उपयोग किए जाने वाले करी पत्ते (Curry Leaf) का सेवन करने से आपको कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं, क्या आप जानते हैं करी पत्ता ऐसी चीज है, जिसे आप डेली डाइट में शामिल करके या रोज़मर्रा के खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. इससे आपको कई लाभ होंगे, रोज सुबह ख़ाली (Empty Stomach) पेट करी पत्ते चबाने से सेहत को ढ़ेरों फायदे (Curry Leaves Benefits) होते हैं, डाइटीशियन नीलम ने हमें जिस लाभ के बारे में बताया है, आइए हम आपको उनके बारे में बताते हैं...

Latest and Breaking News on NDTV

पहले जानिए करी पत्ते में क्या पाया जाता है?

करी पत्ते विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. करी पत्ते का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं. आप करी पत्ता खान पान में शामिल करने के लिए ओट्स, सब्ज़ी, पराठे, सलाद, में डालकर खा सकते हैं.

पाचन तंत्र

करी पत्ता खाने से पाचन तंत्र सुचारु रूप से चलता है. करी पत्ता पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में सहायक है. करी पत्ता का सेवन करने से गैस, एसिडिटी, पेट फूलने जैसी दिक्कतें नहीं होती है. ये पत्ते डाइजेस्ट एंजाइम्स को एडजस्ट करने में सहायक होते हैं. यदि कोई रोज सुबह ख़ाली पेट 4-5 करी पत्ते चबाता है तो उसे कभी भी पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती है.

हेयरफॉल

बालों का झड़ना कम करने के लिए आप करी पत्ते का सहारा ले सकते हैं, जरूरी रूप से बालों को पोषण की ज़रूरत होती है, ऐसे में करी पत्ते आपके काम आ सकते हैं, करी पत्ते में पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं, सुबह नाश्ता करने से आधा घंटा पहले कुछ करी पत्ते खाली पेट चबा लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Walnut Eating Banefits: अखरोट खाने से होते हैं ये फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

मॉर्निंग सिकनेस

यदि किसी को सुबह उठते ही मॉर्निंग सिकनेस होती है जैसे थकान लगना, जी मचलाना, उल्टी जैसा महसूस होना तो इन पत्तों को खाने से मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा मिल सकता है, यदि आपका सफर के वक़्त जी मिचलाता है तो आप करी पत्ते का सेवन करके इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं.

वेट लॉस करने में

करी पत्ता मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है और वजन घटाने में भी सहायक होता है, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो करी पत्ते का सेवन कर के आप अपना वजन घटा सकते हैं.

मुँह के लिए

करी पत्ता ओरल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. करी पत्ता चबाने से दांतों के बैक्टीरिया दूर होते हैं और यदि दांतों में कैविटी होती है तो वो भी दूर हो जाती है. ये पत्ते क्लीनर की तरह काम करते हैं इसीलिए बहुत सारे टूथपेस्ट में करी पत्ते का उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: अपनी Body को Detox और Clean करने के लिए खाली पेट पिएं ये पानी

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close