विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Curry Leaves: स्किन और बालों के लिए वरदान है करी पत्ते, होते हैं ये फायदे

Curry Leaves Benefits: करी पत्ते में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही ये स्किन और बालों में जान डालने का काम भी करते हैं. आइए जानते हैं करी पत्तों से और क्या-क्या फायदे होते हैं.

Read Time: 2 mins
Benefits of Curry Leaves: स्किन और बालों के लिए वरदान है करी पत्ते, होते हैं ये फायदे
Curry Leaves Benefits

Curry Leaves: करी के पत्तों को मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है. ये पत्ते बेहद सुगंधित होते हैं और भारतीय व्यंजनों के स्वाद और तड़का लगाने के लिए इनका उपयोग किया जाता है. करी पत्ते में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही ये स्किन और बालों में जान डालने का काम भी करते हैं, इसके अलावा भी शरीर को कई लाभ (Curry Patte Ke Fayde) होते हैं, आइए हम आपको बताते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

करी पत्ते विटामिन सी, विटामिन ए और फ्लैवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेंट तनाव को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं.

ब्लड शुगर को मैनेज करने में

करी पत्ते अपनी एंट्री हाइपरग्लाइसेमिक गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं.

स्किन के लिए 

करी पत्ते स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ता त्वचा को पोषण देने और त्वचा संबंधी समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है.

बालों के लिए

करी पत्ते बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में भी मददगार है. यदि किसी को बालों से संबंधी परेशानी है. यदि किसी के असमय बाल सफेद हो रहे हैं तो करी पत्ता के मौजूद पोषक तत्व इसे रोकने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: महंगे तेल छोड़िए, बालों में लगाना शुरू कर दीजिए सरसों तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Reduce Belly Fat: बैली फैट कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां, दिखेगा गजब का असर
Benefits of Curry Leaves: स्किन और बालों के लिए वरदान है करी पत्ते, होते हैं ये फायदे
nail beauty Tips: Nail polish will dry in a jiffy, these tips are amazing, try them today itself
Next Article
Nail Beauty Tips: चुटकियों में सूखेगी Nail Polish, ये टिप्स हैं बेहद कमाल की, आज ही कर लें ट्राई
Close
;