विज्ञापन
Story ProgressBack

IIM Course: रोजगार से जुड़े इन Courses में CAT के बिना भी ले सकते हैं Admission

Free IIM programs, Professional Management Courses : IM कुछ ऐसे Courses Offer करता हैं जिनकी पढ़ाई के लिए आपको CAT Exam पास करने की भी ज़रूरत नहीं होती.... और इन Courses को करने के बाद आपको अच्छा पैकेज भी मिल जाता है. 

Read Time: 4 min
IIM Course: रोजगार से जुड़े इन Courses में CAT के बिना भी ले सकते हैं Admission
IIM Course: रोजगार से जुड़े इन Courses में CAT के बिना भी ले सकते हैं Admission

IIM Admission : आजकल के बच्चे सुनहरे भविष्य की तलाश में बड़े-बड़े College/Universities और Institutes से पढ़ाई करने का सपना देखते हैं. लेकिन एक तरफ इन Colleges में Admission लेने वालों की भरमार होती हैं तो वहीं, दूसरी तरफ इन College/Universities में Admission मिलना भी आसान नहीं होता. इसके लिए College/University के हिसाब से Entrance Exam भी Pass करना पड़ता है...यही नहीं, कई छात्रों के लिए बड़े-बड़े Institutes और Universities के Entrance Exam निकालना बहुत बड़ा काम होता है. ऐसे में कई छात्रों के मन में ये ख्याल आता है कि क्या कोई ऐसा रास्ता है जिससे कि हम बिना Entrance Exam के भी किसी बड़े College/University से Degree हासिल कर सकें. 

IIM में बिना Entrance के लें Admission 

आज हम IIM यानी कि Indian Institutes of Management की बात कर रहे हैं. Management की पढ़ाई के लिए आज भी ये Institute लाखों छात्रों की पहली पसंद हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों के छात्र इस Institute के जरिए अपना भविष्य बनाना चाहते हैं. लेकिन इस Institute में Admission लेने के लिए CAT की परीक्षा पास करनी जरूरी होती है. जैसा कि हमने बताया ये बेहद Tough Competitive Exam माना जाता है... जिसे पास करना छोटी-मोटी बात नहीं होती... लेकिन फिर भी IIM कुछ ऐसे Courses Offer करता हैं जिनकी पढ़ाई के लिए आपको CAT Exam पास करने की भी ज़रूरत नहीं होती.... और इन Courses को करने के बाद आपको अच्छा पैकेज भी मिल जाता है. 

CAT Exam के बिना ही करें IIM से पढ़ाई

ऐसे में अगर आप भी IIM से पढ़ाई करने की चाहत रखते हैं वो भी बिना Entrance Exam Pass किए तो....आप इन Courses में Admission ले सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि Professional & Management Courses में IIM कई सारे Free Course भी Offer करता है.... लेकिन इन Courses में हर किसी को IIM का Certificate नहीं मिलता. जी हां, इसमें जो छात्र Institute के मुताबिक अच्छे नंबर हासिल करते हैं उन्हें IIM Certificate दिए जाते हैं. आइए अब इन कोर्सेज के बारे में जान लेते हैं: 

IIM Free Courses  

• Advanced Digital Transformation Specialization

Advanced Digital Transformation Specialization का ये Course IIM अहमदाबाद में कराया जाता है. इस Specialization Course को करने के बाद युवा Digital Technology में Advance Strategies सीख सकते हैं... और Professional Model Build कर सकते हैं. इस Course को करने के लिए कोई Specific Stream की भी ज़रूरत नहीं होती. किसी भी Stream से निकले हुए बच्चे इस Course को कर सकते हैं. 

•  Pre MBA Statistics

इस कोर्स में छात्रों को Descriptive & Inferential के बारे में Educate/Train किया जाता है. इस Course की मदद से छात्र अलग-अलग तरह के Data के बीच Differentiate करना और Various Operations को  Describe करना सीखेंगे. इस Course में आपको Data & Usage के लिए सही सही Tools का इस्तेमाल करना सिखाया जाएगा. 

• Leadership

IIM का ये Course आपको Leadership Practice के लिए Train करता है. इससे आपके अंदर की Leadership Qualities को ढूंढकर उस पर काम किया जाता है. ये Course आपके Academic Skills के अलावा Personality Skills को भी Build करना. 

• People Management

आप People Management के इस Course को IIM बेंगलुरु से कर सकते हैं. बता दें कि कहीं न कहीं Leadership और Management एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. ऐसे में इस Course से आपको  Leadership Qualities भी Brush Up की जाएंगी. इसके अलावा मिसाल के तौर पर एक बेहतर Manager कैसे बनें? इसके लिए आपकी Communication Skills को भी Develop करने का काम किया जाएगा. इस Program को  खासतौर से एक Manager को अच्छे Team Lead में  बदलने के लिए तैयार किया गया है. 

• Corporate Finance 

इस लिस्ट में सबसे आखिर में Corporate Finance का Course आता है. इसके लिए भी आप IIM बेंगलुरु से Apply कर सकते हैं. Corporate  Finance के इस Course में आप Finance & Financial Decisions के बारे में सीखेंगे. साथ ही ऐसे Ideas, Concepts & Tools बताए जाएंगे जो Managers की तरफ से इस्तेमाल में आते हैं. 

ये भी पढ़ें : IIT छोड़कर इस University में छात्र ले रहें हैं दाखिला, जानिए-आखिर क्या है इसकी वजह

UPSC Result 2023: UPSC के Top 10 होनहारों का देश के इन बड़े शैक्षणिक संस्थानों से हैं नाता 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close