विज्ञापन
Story ProgressBack

UPSC Result 2023: UPSC के Top 10 होनहारों का देश के इन बड़े शैक्षणिक संस्थानों से हैं नाता

UPSCTopper List: UPSC की सिविल परीक्षा यानी कि CSE देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती हैं. यही नहीं, हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ 1 फीसदी से भी कम छात्र परीक्षा को निकाल पाते हैं. साल 2023 के नतीजों में करीब 1,016 छात्रों ने UPSC की परीक्षा पास की है.

Read Time: 9 min
UPSC Result 2023: UPSC के Top 10 होनहारों का देश के इन बड़े शैक्षणिक संस्थानों से हैं नाता
UPSC Result 2023: देश के इन होनहारों ने UPSC में बनाई Top 10 में जगह, इन बड़े शैक्षणिक संस्थानों से हैं नाता

UPSC Civil Services Exam 2023 Final Results Top 10 : बीते दिन यानी कि मंगलवार को The Union Public Service Commission 2023 (UPSC) के रिजल्ट जारी किए गए. ये बात भी सब को पता है की UPSC की सिविल परीक्षा यानी कि CSE देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं. यही नहीं, हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ 1 फीसदी से भी कम छात्र परीक्षा को निकाल पाते हैं. साल 2023 के नतीजों में करीब 1,016 छात्रों ने UPSC की परीक्षा पास की है. लकिन क्या आप जानते हैं कि आदित्य श्रीवास्तव और अनिमेष प्रधान ने देश भर में क्रमशः पहला और दूसरा स्थान हासिल किया है. जबकि तीसरे नंबर पर डोनुरु अनन्या रेड्डी का नाम शामिल है. बता दें कि इस बार UPSC की सिविल परीक्षा पास करने वाले ज़्यादातर टॉपर बड़े Institute व कॉलेजों से पढ़े हुए हैं. ऐसे में आज हम आपको इस परीक्षा में चुने गए टॉप 10 उम्मीदवार और उनकी शैक्षणिक योग्यताएं समेत शिक्षा के Background के बारे में बताएंगे.लेकिन सबसे पहले आपको टॉप 10 पास करने वाले चयनित छात्रों के नाम बता देते हैं: 

1. आदित्य श्रीवास्तव
2. अनिमेष प्रधान
3. डोनुरु अनन्या रेड्डी
4. पीके सिद्धार्थ रामकुमार
5. रुहानी
6. सृष्टि डबास
7. अनमोल राठौड़
8. आशीष कुमार
9. नौशीन
10. ऐश्वर्यम् प्रजापति

1. आदित्य श्रीवास्तव UPSC Topper AIR 1 (IIT-कानपुर)

UPSC की परीक्षा में देश भर में पहला स्थान हासिल करने वाले आदित्य श्रीवास्तव IIT-कानपुर के पूर्व छात्र हैं. आदित्य श्रीवास्तव ने UPSC में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था. आदित्य श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा CMS लखनऊ की अलीगंज शाखा से पूरी की. आदित्य ने IIT-कानपुर से BTech और MTech की दो डिग्री हासिल की. बता दें कि IIT-कानपुर NIRF 2023 की रैंकिंग में चौथे नंबर पर आता हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, Goldman Sachs में भी काम किया है. बता दें की Goldman Sachs Group एक American Multinational Investment Bank और Financial Services की कंपनी है जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Investment Bank है. आदित्य श्रीवास्तव ने एक इंटरव्यू में बताया कि पैसे व अपना खर्चा निकालने के लिए उन्होंने कॉर्पोरेट सेक्टर में भी काम किया. इसके बाद वो सिविल सेवा परीक्षा से प्रेरित हुए और इसे पास करने की ठान ली.... और आज आदित्य श्रीवास्तव ने AIR (All India Ranking) यानी देश भर के UPSC CSE छात्रों की तरफ से दिए गए परीक्षा में पहला रैंक हासिल किया. 

2. अनिमेष प्रधान UPSC Topper AIR 2 (NIT-राउरकेला) 

UPSC में दूसरा रैंक हासिल करने वाले अनिमेष प्रधान ओडिशा के रहने वाले हैं. अनिमेष प्रधान ने UPSC में  समाजशास्त्र (Socialogy) को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था. अनिमेष ने अपने पहले Attempt में ही सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली. अनिमेष ने राउरकेला के National Institute of Technology से कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science) में BTech किया है. राउरकेला का ये Institute NIRF 2023 की रैंकिंग में 16 नंबर पर आता है. अनिमेष ने अपनी Graduation की पढ़ाई करने के बाद एक Private Company में सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) के रूप में भी काम किया था... लेकिन अनिमेष की सफलता के पीछे की कहानी इतनी आसान नहीं हैं. अनिमेष ने मीडिया को बताया कि उनकी मां को कैंसर था. कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लंबे समय तक जूझने के बाद पिछले महीने ही उनका निधन हो गया. ऐसे में अनिमेष देश भर में UPSC की परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल करते हुए तमाम युवाओं के मिसाल बने... लेकिन उनके पास अपनी सफलता की ख़ुशी साझा करने के लिए उनकी प्रिय माँ नहीं हैं. 

3. डोनुरु अनन्या रेड्डी UPSC Topper AIR 3 (Delhi University) 

तीसरे स्थान पर आने वाली डोनुरु अनन्या रेड्डी ने Delhi University के Miranda House से Geolgoy में पढ़ाई की है. NIRF रैंकिंग में ये कॉलेज पहले स्थान पर था. इसके बाद साल 2021 में अपनी Graduation की पढ़ाई करने के बाद अनन्या ने हैदराबाद जाकर UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. अनन्या ने अपनी स्कूली पढ़ाई अपने ज़िले में की. इसके बाद अपनी Higher Education के लिए वो हैदराबाद  चली गईं. अनन्या ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि Graduation करने के बाद वो काम की तलाश में थी. इसी दौरान अनन्या को एहसास हुआ तो अगर वो सिविल सेवा की तैयारी करें तो उन्हें देश की सेवा करना का भी मौका मिलेगा. ऐसे में अनन्या ने UPSC की परीक्षा निकालने का मन बनाया और तैयारी शुरू कर दी. बता दें कि डोनुरु अनन्या रेड्डी तेलंगाना के महबूबनगर जिले की रहने वाली हैं. उन्होंने UPSC में मानवविज्ञान (Anthropology) को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था. रेड्डी ने बिना किसी कोचिंग के ही पहले Attempt में UPSC निकाल लिया.  पिता एक छोटे व्यवसायी हैं जबकि उनकी माँ एक गृहिणी हैं. अनन्या क्रिकेट की भी शौकीन हैं. अनन्या दिन में 12-14 घंटे पढ़ाई करती थी. 

4. पीके सिद्धार्थ रामकुमार UPSC Topper AIR 4 (University of Kerala) 

केरल के रहने वाले पीके सिद्धार्थ रामकुमार परीक्षा में चौथे स्थान पर रहे. सिद्धार्थ ने UPSC में मानवविज्ञान (Anthropology) को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था. सिद्धार्थ ने 5 बार के UPSC Attempts में इस बार सबसे ज़्यादा नंबर हासिल किए. बता दें कि सिद्धार्थ ने केरल विश्वविद्यालय (University of Kerala) से वास्तुकला (Architecture) में Graduation किया है. सिद्धार्थ ने साल 2019 में Graduation के बाद पहली बार UPSC पास की थी. अपने First Attempt में उन्हें 181 रैंक मिली और उन्हें Indian Post और Telecom Accounting and Finance Services के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया. अगले Attempt में उन्हें IPS (Indian Police Service) मिल गई. साल 2023 की परीक्षा में जब सिद्धार्थ ने 5th Attempt लिया तो उन्होंने AIR (All India Ranking) यानी देश भर में चौथी रैंक हासिल की. बता दें कि इस समय सिद्धार्थ हैदराबाद में IPS Academy में Training ले रहे हैं.

5. रुहानी UPSC Topper AIR 5 (Delhi University)

रुहानी ने दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के St Stephen's College से Economics में Graduation किया है. रुहानी ने अपने 6 Attempt में ये परीक्षा पास की. इसके बाद रुहानी ने Economics में ही Indira Gandhi National Open University से Post Graduation किया. बता दें कि रुहानी ने 2 सालों तक NITI Aayog में Indian Economic Service Officer के रूप में काम किया. इस समय रुहानी हैदराबाद में IPS Academy में Training ले रही हैं. रुहानी ने AIR (All India Ranking) में 5वा Rank हासिल किया है. बता दें कि रुहानी के पिता पुराने गुरुग्राम में एक सरकारी Teacher हैं. रुहानी ने अपने 5th Attempt में 159 Rank हासिल की. इसके बाद भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (Indian Administrative Officer) के तैयारी की. इसके बाद रुहानी ने IPS बनने का फैसला किया. रुहानी की छोटी बहन एक Private Company में Software Engineer हैं. 

6. सृष्टि डबास UPSC Topper AIR 6 (Delhi University)

दिल्ली की रहने वाली सृष्टि नेडबास ने UPSC में 6 Rank हासिल की है. सृष्टि ने दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) से Political Science में Graduation और Post Graduation किया है. मौजूदा समय में सृष्टि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के मुंबई कार्यालय (Mumbai Office) में HR (Human Resources) Manager हैं. सृष्टि डबास ने Ministry of Social Justice and Empowerment के साथ भी काम किया है. सृष्टि के पिता  Delhi Police में Assistant Sub Inspector भी रह चुके हैं. सृष्टि डबास ने पहली बार में ही AIR (All India Ranking) के टॉप 10 उम्मीदवारों में अपनी जगह बना ली. 

7. अनमोल राठौड़ UPSC Topper AIR 7 (NLU गुजरात)

अनमोल राठौड़ ने UPSC की परीक्षा में देश भर में 7 रैंक हासिल किया है. अनमोल राठौड़ जम्मू -कश्मीर की रहने वाली हैं. अनमोल ने तीसरे Attempt में ये परीक्षा पास की. पढ़ाई की बात करें तो अनमोल ने गुजरात (Gujarat) की National Law University से अपनी Graduation पूरी की है. अनमोल राठौड़ ने UPSC में Law को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था. किश्तवाड़ की रहने वाली इस लड़की ने बीते साल JKAS Exam भी पास किया था. बता दें कि इस समय अनमोल जम्मू-कश्मीर में IPS Academy में JKAS के सदस्य के रूप में Training ले रहे हैं.

8. आशीष कुमार UPSC Topper AIR 8 (IIT-खड़गपुर)

आशीष कुमार ने West Bengal के खड़गपुर से अपनी Graduation और Post-Graduation की पढ़ाई पूरी की. खड़गपुर के Indian Institute of Technology से दोनों डिग्री लेने के बाद उन्होंने UPSC सिविल परीक्षा की तैयारी की. आशीष कुमार ने UPSC में Sociology को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था. उन्होंने अपने 5th Attempt में UPSC की परीक्षा निकाल ली. आशीष कुमार ने AIR (All India Ranking) के टॉप 10 उम्मीदवारों में अपनी जगह बनाते हुए युवाओं के लिए मिसाल कायम की है. बता दें कि आशीष कुमार को खाना बनाना बेहद अच्छा लगता है. 

9. नौशीन UPSC Topper AIR 9 (Delhi University)

नौशीन ने UPSC परीक्षा में 9 Rank हासिल किया है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गोरखपुर (Gorakhpur) की रहने वाली नौशीन दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के खालसा कॉलेज (Khalsa College) की पूर्व छात्रा हैं. नौशीन के पिता प्रसार भारती में Director हैं... और उनकी माँ एक House Wife हैं. नौशीन के बढ़े भाई और बहन Public Sector Undertakings में काम करते हैं. साल 2019 में अपनी Graduation पूरी करने के बाद नौशीन ने साल 2020 और 2021 सिविल सर्विस परीक्षा दी. लेकिन जब उन्होंने साल 2022 में फिर से परीक्षा दी तो वो Prelims और Mains नहीं निकाल पाई. उन्होंने एक मीडिया चैनल से कहा कि अगर इस बार भी उन्हें असफलता मिलती तो मैं फिर से अगले साल कोशिश करता. बता दें कि DU की इस छात्रा ने अपने Study Material पर भरोसा किया. इसके बाद उन्होंने अखबारों की मदद से तैयारी की. 

10. ऐश्वर्यम् प्रजापति UPSC topper AIR 10  (NIT उत्तराखंड )

ऐश्वर्यम् प्रजापति ने उत्तराखंड (Uttarakhand) के National Institute of Technology से BTech में Graduation किया. प्रजापति ने अपने दूसरे Attempt में UPSC के Exam को पास किया. बता दें कि ऐश्वर्यम् प्रजापति उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के महाराजगंज (Maharajganj) की रहने वाली हैं. ऐश्वर्यम् प्रजापति  ने UPSC में Sociology को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था. उनकी स्कूली शिक्षा की बात करें तो उन्होंने शुरुआती पढ़ाई रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की. 

यह भी पढ़ें : किसान का बेटा बना IAS, तो वर्दी के शौक़ीन दो सगे भाइयों ने भी पास की UPSC, जानिए लिस्ट में MP के कितने होनहारों ने बनाई जगह

UPSC Civil Services Exam 2023 Final Results: सिविल सेवा के परिणाम जारी, आदित्य बने टॉपर, ये रही पूरी लिस्ट 


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close