विज्ञापन
Story ProgressBack

IIT छोड़कर इस University में छात्र ले रहें हैं दाखिला, जानिए-आखिर क्या है इसकी वजह

College Admission : क्या आपको भी यही लगता है कि Engineering की डिग्री पूरी करने के लिए IIT (Indian Institute of Technology) में Admission लेना ज़रूरी है. तो आपको बता दें कि आज भी कई छात्र ऐसे हैं जो IIT का Entrance Exam पास करने के बाद दूसरे बड़े Colleges का रुख करते हैं. 

Read Time: 4 mins
IIT छोड़कर इस University में छात्र ले रहें हैं दाखिला, जानिए-आखिर क्या है इसकी वजह
(फाइल फोटो)

Best Engineering University in Delhi : IIT यानी कि Indian Institute of Technology में पढ़ाई करने का सपना लगभग हर छात्र का होता है. लेकिन ये बात हर कोई जानता है कि देश के सबसे बड़े Engineering Institutes में आने वाले IIT में Admission लेना आसान बात नहीं होती. IIT में पढ़ाई करने के लिए बच्चों को पहले JEE Main या JEE Advanced की परीक्षा को पास करना ज़रूरी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं... बहुत सारे छात्र ऐसे भी हैं जो दिन-रात एक करके इस Exam को पास करने के बावजूद IIT कॉलेज में Admission न लेकर दूसरे कॉलेजों का रुख करते हैं.  ऐसे में आपके मन में भी सवाल आ रहा होगा कि आखिर ऐसा कौन-सा Institute या College है जो Indian Institute of Technology को टक्कर दे रहा है. आखिर क्यों बच्चे Entrance Exam पास करने के बाद भी IIT में Admission न लेकर इस कॉलेज को तवज्जो दे रहे हैं. 

आखिर कौन-सा है ये कॉलेज ? 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, दिल्ली से सटे Noida में रहने वाले एक छात्र ने दूसरे कॉलेज के लिए अपनी IIT Delhi की सीट छोड़ना बेहतर समझा. दरअसल, सुजल सिंह (18) ने IIT Delhi छोड़कर Delhi Technological University (DTU) से Computer Science में B.tech की डिग्री लेने फैसला किया. सुजल सिंह के पास IIT Delhi में Civil Engineering करने का मौका मिला था... लेकिन कहीं न कहीं उनका जुनून कंप्यूटर साइंस के लिए था. इसलिए उन्होंने अपने सपनों को साकार करने के लिए IIT Delhi के ऊपर DTU चुना. जानकारी के लिए बता दें कि सुजल के पिता Noida में Great India Place Mall के पास कपड़े बेचते हैं. सुजल सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से ताल्लुक रखते हैं... लेकिन उनका परिवार करीब 20 सालों से Street Vendor के रूप में कपड़े बेचने का काम कर रहे हैं. 

जानिए इसकी खासियत !

DTU यानी कि Delhi Technological University Semi-Government हैं. साथ ही ये University एक Non-Affiliating Teaching & Research University हैं. ये University साल 1941 में  Delhi Polytechnic के रूप में स्थापित हुई थी. जबकि 1952 के बाद से इसे DTU Delhi के नाम से जाना जाने लगा. ये University NIRF 2023 की रैंकिंग में 61 Rank पर आती है. बता दें कि ये देश के दूसरी सबसे पुरानी Engineering University है. ये Institue B.Tech, M.Tech, PhD और MBA जैसे Course Offer करता है. इसमें 14 विभाग शामिल हैं... जो अलग-अलग Streams के लिए पढ़ाई करवाते हैं. 

फीस भी जान लीजिए 

मिली जानकारी के मुताबिक, DTU में 15 Main Subjects में B.Tech बेहद Demanding Courses में से एक हैं. इसमें Admission लेने के लिए JEE Main Score के बाद JAC दिल्ली काउंसलिंग होती है. जिसके बाद छात्रों को Admission मिलता है.  बता दें कि ये B.Tech Programme 4 सालों के लिए होता है. जिसके कुल फीस 9.31 लाख रुपये है. साल 2021 में General Category में JEE Main Cut Off 7261 और 48827 के बीच गई थी. 

ले सकते हैं करोड़ों का पैकेज 

साल 2022 में DTU ने अपनी Placement Scheme के तहत 2459 लोगों को Jobs ऑफर किया था. इसमें छात्रों को एक करोड़ से ज़्यादा (Annually) के पैकेज पर 14 International Offer मिले थे. इसमें छात्रों को दिया गया शुरुआती पैकेज 15.16 लाख रुपये सालाना था जबकि High End Package 1.8 करोड़ का सालाना था. साल 2022 में DTU Placement में कुल 403 कंपनियां शामिल हुई थी. इसमें कई मशहूर Global Companies जैसे कि Samsung, Instabase, Atlassian, Sprinklr, Amazon, Alphonso, Salesforce, Microsoft, Adobe शामिल थीं. 

ये भी पढ़ें : 

UPSC Result 2023: UPSC के Top 10 होनहारों का देश के इन बड़े शैक्षणिक संस्थानों से हैं नाता

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP Board की कक्षा 12वीं में 75% नहीं, अब 60% अधिक अंक लाने पर स्टूडेंट को मिलेगा लैपटॉप
IIT छोड़कर इस University में छात्र ले रहें हैं दाखिला, जानिए-आखिर क्या है इसकी वजह
IIM Courses Admission Without CAT Exam allover in India
Next Article
IIM Course: रोजगार से जुड़े इन Courses में CAT के बिना भी ले सकते हैं Admission
Close
;