विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News: करोड़ों खर्च कर क्लोनिंग से पैदा हुई दीप आशा का होगा डीएनए टेस्ट,  जुटाई जाएगी ये जानकारी

Chhattisgarh State Animal: चार साल बाद अगस्त में दीप आशा को रायपुर लाया गया और जंगल सफारी के एक बाड़े में रखा गया. जंगल सफारी के बाड़े में क़ैद दीप आशा को सिर्फ़ अधिकारियों और मंत्रियों के अलावा किसी देखने की इजाजत नहीं है. 

Read Time: 3 min
CG News: करोड़ों खर्च कर क्लोनिंग से पैदा हुई दीप आशा का होगा डीएनए टेस्ट,  जुटाई जाएगी ये जानकारी

Deep Asha : छत्तीसगढ़ के राजकीय पशु वन भैंसा की घटती संख्या को बढ़ाने के लिए 9 साल पहले वन विभाग के अधिकारियों ने आशा नाम के वन भैंसा से क्लोनिंग की प्रक्रिया शुरू की थी. इसके बाद 12 दिसंबर 2014 को क्लोनिंग से एनडीआरआई करनाल (Karnal) में वन भैंसा का बछिया पैदा हुआ था, जिसका नाम दीप आशा (Deep Asha) रखा गया था.

इस सफलता के बाद दावा किया गया कि दुनिया में पहली बार वन भैंसा की क्लोनिंग करने में सफलता मिली है. चार साल बाद अगस्त में दीप आशा को रायपुर लाया गया और जंगल सफारी के एक बाड़े में रखा गया. जंगल सफारी के बाड़े में क़ैद दीप आशा को सिर्फ़ अधिकारियों और मंत्रियों के अलावा किसी देखने की इजाजत नहीं है. 

मुर्रा भैंस की तरह दिखती है दीप आशा

दीप आशा बड़ी हुई, तो मुर्रा भैंस की तरह दिखने लगी. इसके बाद अधिकारियों को शंका हुई, दो साल पहले  डीएनए सैंपल हैदराबाद भेजा गया, लेकिन रिपोर्ट आज तक नहीं आई है. वन प्राणी प्रेमी नितिन सिंघवी का कहना है अधिकारियों को डर है कि दीप आशा वन भैंसा की जगह मुर्रा भैंस निकल गई, तो बदनामी के साथ कई सवाल उठेंगे.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के बेटे की फॉर्च्यूनर कार और ऑटो में जोरदार टक्कर, हादसे में 3 युवक घायल
 

अब वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में होगा डीएनए टेस्ट

नितिन सिंघवी का कहना है वे दो साल से दीप आशा की रिहाई की लड़ाई लड़ रहे हैं. सिंघवी ने जुलाई 2023 में मांग की थी कि सीसीएमबी हैदराबाद से रिपोर्ट नहीं आ रही है, तो वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से डीएनए टेस्ट करवाया जाए. इसके बाद अब जाकर 9 नवम्बर को दोबारा सैंपल लिया गया है.

इस मामले में जंगल सफारी के डीएफओ एच. पहारे से एनडीटीवी ने बात करने की कोशिश की गई, तो उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला. दरअसल, उन्होंने न तो टेलीफोन कॉल ही रिसीव किया और न ही मैसेज का ही जवाब दिया.

ये भी पढ़ें- BJP-कांग्रेस मतगणना की तैयारियों को लेकर एक्टिव, प्रत्याशियों और काउंटिंग एजेंट को दे रहे ट्रेनिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close